Business, Internet, News, Technology, Trending

September 24, 2017

जानिए क्या है NEFT, RTGS, IMPS नेट बैंकिंग

Tags: , , , , , , , , , , ,

आज के समय में हर व्यक्ति के पास टाइम की बड़ी कमी है. हम अपने काम जल्द से जल्द खत्म करना चाहते है. अगर बात बैंकिंग की हो तो घंटो लाइन में खड़े कोई नहीं रहना चाहता है. आपको पता ही होगा की आप इंटरनेट से अपने सारे काम चुटकियो में खत्म कर सकते बिना बैंक जाये बस एक कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से.

नेट बैंकिंग से हम घर बैठे अपने बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते है. अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है तो आपको अपने बैंक में आवेदन देना होगा. जिसके बाद आप आसानी से इस सुविधा का उपयोग कर सकते है.

नेट बैंकिंग में उस समय हम परेशान हो जाते है जब हमें कुछ बैंकिंग आप्शन पहली बार उपयोग करते ठीक से समझ नहीं आते है।  उनमे से कुछ है। जैसे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे किस तरह से करना होता है ये जानना बेहद जरुरी है. क्यों की छोटी सी लापरवाही से हमें बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

जानते है (ऑनलाइन ट्रांजेक्शन) ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे कर सकते है

नेट बैंकिंग के जरिये आप एक दिन अधिक से अधिक दो लाख तक का ट्रांजेक्शन कर सकते है। इसके लिए आपको पांच रूपये से लेकर पचपन रुपये तक आपको चुकाना पड़ सकते है। इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा लेने के बाद ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने के लिए तीन तरीके होते है.एनईएफटी, आरटीजीएस,आईएमपीएस कहा जाता है. 

NEFT – National Electronic Funds Transfer

एनईएफटी (NEFT) को नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर सेवा कहा जाता है। यह एक ऐसी सेवा है जिसमे हम किसी व्यक्ति, कंपनी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते है। यह सुविधा बैंक के समय (वर्किंग पीरियड) अनुसार करती है. इसमें जो भी लेनदेन होता है उसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के पास संबंधित आवेदन किया जाता है। इसके बाद पैसा या ट्रांजैक्शन प्रोसेस पूरी होती है और पैसा दुसरे व्यक्ति के अकाउंट में ट्रांसफर होता है। इसमें कुछ समय लगता है 2 घंटो से लेकर 12 घंटो तक लग सकते है यह पूरी तरह बैंक के काम पर निर्भर करता है। सीधी भाषा में अगर कहा जाये तो NEFT पुरे सत्यापन बात आपका फण्ड ट्रांसफर करता है जिसमे कुछ समय लग सकता है.

 RTGS  – Real Time Gross Settlement

आरटीजीएस (RTGS) प्रति ट्रांजैक्शन के तहत काम करता है। इस सेवा में आपका पैसा तुरंत ट्रांसफर होता है। इसमें पैसा ट्रांसफर करने की लिमिट होती है आप RTGS के तहत कम से कम दो लाख रूपये तक का फण्ड ट्रांसफर कर सकते है। RTGS अधिकतम की कोई सीमा नहीं होती आप कितना भी पैसा ट्रासफर कर सकते है। NEFT सेवा में भी  कम से कम और अधिक से अधिक फण्ड ट्रासफर कर सकते है.

IMPS – Immediate Payment Service

आईएमपीएस (IMPS) सेवा का उपयोग अधिकतर किया जाता है। IMPS के तहत आपको बैंक के बंद होने से कोई फर्क नहीं पड़ता आप अपना पैसा कभी भी किसी के भी अकाउंट में तुरंत जमा कर सकते। चाहे रात हो दिन कुछ फर्क नहीं पड़ता। कई बार रात के समय फंड ट्रांसफर की जरुरत पड़ती है इसके लिए बैंकों ने ये सुविधा IMPS इमीडिएट पेमेंट सर्विस के दुवारा दी है. बैंक की छुट्टी के दिन भी आप इसका लाभ उठा सकते हैं। IMPS सेवा के जरिये ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये तक ही ट्रांसफर किए जा सकते है.