National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव

सरकारें तो बदल रही है लेकिन लोगों की परेशानी वही है. आज के वक़्त में भी राजनेता वायदे तो द्रढ़ता से करते है लेकिन निभाते नहीं है. ऐसे में आम जनता किसके पास जाए. प्राक्रतिक आपदाएं तो हर वर्ष सैकड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले लेती है, तो क्या सरकार को यह सब नहीं दिखता? खैर जहाँ सोच है वहीं सुधार है. दरअसल, भारत सरकार की योजनाएं लोगों के जीवन को बदल रही है. ऐसा हम नहीं कह रहे है बल्कि देश के बदलते हालात इसके गवाह है. इन हालातों के मद्देनज़र कहा जा सकता है कि देश Digital India में तब्दील हो गया है.

Digital India की एक और पेशकश बीतें दिनों देखने को मिली जब Indian government द्वारा नेशनल इमरजेंसी नंबर या Single Emergency Number ज़ारी किया गया.आपका स्मार्टफोन Android हो या IOS डिवाइस से लेस हो, केवल एक बटन आपकी परेशानी को हल करेगा. वैसे यह नेशनल इमरजेंसी नंबर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है, इन सभी बातों के बारे में आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे.

National Emergency NUMBER क्या है

भारत सरकार द्वारा ज़ारी किया गया National Emergency Number ‘112’ है.इसे करीब 16 राज्यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश में ज़ारी किया गया है. आपको बता दें, यह सिंगल या नेशनल इमरजेंसी नंबर संकट के समय आपकी मदद करेगा. इतना ही नहीं प्राकृतिक आपदा जैसी समस्याओं से निपटने के लिए भी आप इस नंबर का उपयोग कर सकते है. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि इस नंबर को Active कैसे करें?

National Emergency NUMBER को active कैसे करें

इस नंबर को Active करना काफी आसान है. ध्यान रहें, Android और IOS device दोनों में ही इसे Active करने का तरीका अलग-अलग है लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस खबर में आगे आप जानेंगे कि Android और IOS डिवाइस में नेशनल इमरजेंसी नंबर को Active करने के लिए क्या नियम है.

Android डिवाइस में active करने के लिए क्या करें

स्मार्टफोन के Power Button की मदद से Android डिवाइस में इस नंबर को active किया जा सकता है. दरअसल, Power Button को तीन बार लगातार Press करने से नेशनल इमरजेंसी नंबर आपके स्मार्टफोन की lock screen पर एक्टिवेट हो जाएगा. साथ ही आपको कई सारे Emergency Feature भी देखने को मिलेंगे जिन्हें active करने के लिए आप Smartphone की Settings में जाकर पैनिक मोड ऑन करें. इन सभी फीचर का फायदा आपको केवल एक टैप से मिलेगा. आमतौर पर Android डिवाइस में इस नंबर को active करने के लिए Power Button की जरूरत होती है लेकिन कुछ डिवाइस में lock screen पर स्वाइप करते ही यह Number activate हो जाता है.

IOS डिवाइस में Active करने के लिए क्या करें

स्मार्टफोन के Power Button और Volume Button की मदद से इस नंबर को एक्टिव किया जा सकता है. IOS डिवाइस में active करने के लिए सबसे पहले Power Button को तीन बार लगातार Press करें और उसके बाद Power Button और Volume Button को एक साथ Press करें. इस प्रोसेस के बाद यह नेशनल इमरजेंसी नंबर एक्टिवेट हो जाएगा. यहाँ भी आपको इमरजेंसी से जुड़े कई फीचर मिलेंगे जो Smartphone की सेटिंग में मौजूद है.

मिलिए Android के अपडेट वर्जन Android Q से, जानें क्या है ख़ास

Online Voter ID List Me Apan Naam Kaise Check Kare

IP Address Kya Hota Hai, Apna IP Address Kaise Jane?

Indian Government के 6 Apps , हर समस्या का है समाधान

ये 5 Apps Mobile में Install करें, कमाए पैसा ही पैसा

बस डायल करें ये Number और तुरंत देखे अपना Bank Balance