Business Ideas in Hindi : बिना पैसों के शुरू करे ये 5 Business

ऐसा माना जाता है कि भारत में रहकर यदि आपको अच्छा पैसा कमाना है तो सबसे ज्यादा पैसा Business में होता है. लेकिन अब बड़ा सवाल यह है कि बिजनेस शुरू करने के लिए भी पैसे की जरूरत होती है. खैर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि बिना पैसों के Business कैसे शुरू किया जा सकता है. जी हाँ! बिना ₹1 रूपया खर्च किए आप बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उसके माध्यम से लाखों रुपये कमा सकते हैं. आइए जानते है उन बिज़नेस के बारे में जो आपके टैलेंट के साथ ही आपको पैसा कमाने में भी मदद करते हैं.

1) स्टार्टअप इंस्ट्रक्टर – Startup instructor

देखा जाता है कि Startup instructor हमेशा दूसरों को राय देने का काम करता है. यदि आपको व्यवसाय करने का अच्छा अनुभव है तो यही आपका Business बन सकता है. आज के दौर में कई Motivational speakers इसी के माध्यम से कमाई कर रहे है. इसके लिए जरूरी है कि आप में बोलने की कला हो. इसके लिए आप अच्छी किताबें पढ़ सकते हैं और किताबें पढ़कर लोगों को अपनी राय दे सकते हैं.

2) इवेंट मैनेजमेंट – Event Management

इवेंट मैनेजमेंट आज की तारीख में पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है और इस फील्ड में भी आप बिना पैसा खर्च किए अपना Business Start कर सकते हैं. इसके लिए यदि आपने Event Management का कोर्स नहीं भी किया है तो भी आप इस फील्ड में अपनी किस्मत आज़मा सकते हैं. आज के वक़्त में कई सारे लोग इवेंट मैनेजमेंट करते हुए ही लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं.

3) यूट्यूब वीडियो चैनल – Youtube video channel

‘अब हुनर देगा जवाब. हुनर चाहे किसी भी फील्ड में हो, आप Youtube पर Videos डालकर अपनी अलग पहचान और खूब सारा पैसा कमा सकते हैं. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है.आप अपने मोबाइल के माध्यम से ही यूट्यूब चैनल को बना सकते हैं. सबसे पहले आपको जीमेल आईडी बनानी पड़ेगी, उसके बाद उसे यूट्यूब चैनल से लिंक करना पड़ेगा और इस तरह से आप अपना यूट्यूब चैनल बना लेंगे. यदि वीडियो लोगों को पसंद आने लगे तो समझिए आपका हुनर आपको जवाब दे रहा है.

4) योगा क्लास – Yoga class

भारत के लोगों में योगा का काफी क्रेज़ है. ऐसे में आप घर बैठे योगा कोचिंग क्लास स्टार्ट कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसमें मात्र एक घंटा देने पर आप लोगों से 300 से ₹500 रूपये महीना चार्ज करते है तो आप 12 से ₹15000 रूपये महीने की कमाई करेंगे.

5) ऑफिस सप्लाइज – Office supply

इस बिज़नेस को भी घर बैठे किया जा सकता है. दरअसल, ऑफिस सप्लाईज से तात्पर्य यह है कि आप इसके जरिए लोगों को रोजगार दिलवाते हैं. बहुत सारी कंपनियां ऐसी होती है जिन्हें काम करने वालों की जरूरत होती है. यदि आप उन सभी कंपनियों को काम करने वाले लोगों से मिलवाते है तो आपको कंपनी कमीशन के रूप में पैसा देती है जो हज़ारों–लाखों में होता है.

Photography के लिए कौन-सा Apps इस्तेमाल करें

इंटरनेट क्या है, Internet काम कैसे करता है जानिए

Google Map पर पता डालना है, फॉलो करें ये प्रोसेस

Youtube Videos Important Tips and Tricks In Hindi

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव

मिलिए Android के अपडेट वर्जन Android Q से, जानें क्या है ख़ास