छोटे व्यापारियों को यह Bank दे रहा है 10 करोड़ का Loan

यदि आपका भी सपना एक Hotels या एक Restaurant शुरू करने का है लेकिन पैसों की चिंता सता रही है तो पढ़े यह खबर क्योंकि इसके लिए Bank आपको 10 करोड़ रूपये का Loan दे रही है. इस रकम से आपका Business करने का सपना भी पूरा हो सकेगा. वैसे अब आप यह सोच रहे होंगे कि इतना महंगा लोन कौन-सा बैंक दे रहा है तो आपको बता दें कि सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) आपके सपनो को साकार कर रहा है. सिंडिकेट बैंक खासतौर पर होटल और रेस्‍टोरेंट कारोबार के लिए कर्ज देने की सुविधा दे रहा है.

Bank से Loan लेने के लिए क्या करें

हर एक बैंक का अपना नियम होता है कि वह किस तरह से अपने ग्राहकों को लोन मुहैया करवाएगी. Bank के अनुसार 10 करोड़ का Loan लेने के लिए 11.25 फीसदी से लेकर 12.75 फीसदी तक का Interest देना होगा और इस लोन का कर्जा आपको कम से कम 7 साल की अवधि में चुकाना पड़ेगा. कर्ज को चुकाने के लिए बिल्कुल साधारण Process लगेगी.

कौन-कौन कर सकता है लोन के लिए आवेदन

वैसे तो इस योजना का लाभ सभी तरह के Businessman ले सकते हैं उस व्यक्ति या company के पास municipal Corporation license होना चाहिए और Equipment  पर 5 crore रुपए से कम Basic investment किया हो. आपको बता दें, इस योजना में Term loan और Overdraft के रूप में Loan दिया जाएगा. साथ ही इस योजना में सबसे खास बात यह है कि इसमें Small traders को 10 करोड़ रुपये तक का loan मिल सकता है.

इसका उद्देश्य क्या है?

इस योजना के माध्यम से MSME Business को बढ़ावा देने का लक्ष्य है. इससे रेस्त्रां, Lodge, Fast Food Center, Mottles (Dhaba) Bakeries, Highway Inn, Pizza Center (Franchisee), Mess, canteen, catering service आदि की स्थापना की जा सकती है.साथ ही Units में सुधार करने के लिए भी इस Plan से कर्ज मिल सकता है जिसके तहत Furniture, Machinery, Parts, Vehicles आदि सामान खरीदे जा सकते हैं.

Loan के लिए यह सामान रखें गिरवी

वैसे एक करोड़ रुपये तक के सभी कर्ज सीजीटीएमएसई Credit Guarantee Fund Trust for Micro and Small Plan के क्षेत्र में आते हैं जिसके Under इस Loan के लिए कुछ Mortgage रखने की जरूरत नहीं होगी लेकिन अधिक Amount के लिए Business से संबंधित संपत्ति गिरवी रख सकते है.

कितने फीसदी रहेगा ब्याज

इस योजना के तहत 1 करोड़ रुपये तक की रकम पर 15 फीसदी और 1 करोड़ से ऊपर के कर्ज पर 20 फीसदी मार्जिन होता है। वहीं 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच loan 12.25 फीसदी Interest दर पर Loan मिलेगा और 1 करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये के बीच 12.75 फीसदी Interest दर पर लोन मिलेगा. इसके साथ ही 36 महीने और उससे ज्यादा Periodके कर्जों पर 0.25 % Tenor Premium जोड़ा जा सकता है.

Business Ideas in Hindi : बिना पैसों के शुरू करे ये 5 Business

Photography के लिए कौन-सा Apps इस्तेमाल करें

इंटरनेट क्या है, Internet काम कैसे करता है जानिए

Google Map पर पता डालना है, फॉलो करें ये प्रोसेस

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव