12th के बाद करे ये Course कर सकते है अच्छी कमाई

12th की Exam हो जाने के बाद में हर Students के दिमाग में एक ही बात चलती रहती है की वह आगे अब क्या करे खास कर के उन स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी प्रॉब्लम बन जाती है जिनका पढाई में कोई दिमाग नहीं लगता है या उन स्टूडेंट्स के लिए जिनका एक साल तक पढाई करने का कोई मन नहीं होता है उन्ही के लिए आज हम कुछ ऐसे कोर्स लेकर आइये है जिसके लिए पढाई की कोई जरुरत नहीं होती है और वो Computer के ये 10 कोर्सस जिनके कई लाभ है लेकिन सभी कोर्स अलग अलग टाइम के अनुसार है जैसे कोई 3 महीने तो कोई 2 महीने के लिए और यह कोर्स सिर्फ Computer सिखने के लिए नहीं बल्कि इससे स्टूडेंट्स कई भी जॉब कर के बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते है तो आइये जानते है इन Course के बारे में.

ये है वह कोर्सस

DCA (Diploma in Computer Application) DCA के इस कोर्स में आप को कंप्यूटर की सभी बेसिक चीजे सिखाई जाती है जो आज कल के टाइम में होना बहुत ही जरुरी है जैसे Interface of Computer Microsoft Office Typing Tutor, Notepad, Installation of Basic Software, जैसे- नेरो डायरेक्शनरीस, Internet Browser, Search Engine, Account Creation, Mailing Tact, Online Banking।

2. Accounting course

इस कोर्स को करने के लिए आपके पास में computer का बेसिक नॉलेज होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योकि इस कोर्स में बिजनेस से जुड़े Transaction computer में कैसे किये जाते है यह सिखाया जाता है इस कोर्स में आपको टैली सीखना होता है जोकि आज के टाइम में हर जगह पर मांगा जाता है इस कोर्स को सिखने मे 45 दिन लगते है.

3.  Graphic designing

इस कोर्स को हम आर्ट ऑफ़ कम्युनिकेशन भी कह सकते है यह केवल 3 महीने का कोर्स होता है जिसे करने के बाद में ही आप कही भी जॉब कर सकते है Graphic designing के द्वारा विजिटींग कार्ड्स, ब्रोशर, पेंप्लेट्स, फ्लेक्स, बैनर, एडवरटीजमेंट, कॉमिक्स, बुक्स, आदि तैयार किये जाते है.

 4. वेब डिजानिग कोर्स

आप रोजाना ही इंटरनेट का यूज़ तो करते ही होगे और उसमे जो चीजे आपको चाहिए होती है उसे सर्च भी करते होगे सर्च करने के बाद में जो पेज आपके सामने ओपन होता है वो पेज वेब डिजानिंग किया हुआ होता है उसे वेब डिजानिंग कहते है. जिसे सिखने में 3 महीने लगेगे

5.  डिजिटल एलबम डिजाइनिंग कोर्स

इस कोर्स के द्वारा किसी भी प्रकार की एलबम तैयार की जा सकती है और आजकल इस चीजे को लोग बहुत ही ज्यादा पंसद कर रहे है पहले की तरह शादी की एलबम में सिंपल फोटो कोई पंसद नहीं करता है इस कोर्स को करने के लिए आपको Photoshop, फ्लेश स्लाइड शो मेकर को प्रोफेशनल, पिकासा, फोटो ड्रीम कोर्स करना होता है इसे करने में 2 महीने लगते है.

 6. वेब डेवलपमेंट कोर्स

इस कोर्स में सिखाया जाता है की किस तरह से वेबसाइट को बनाया और मेंटन किया जाता है इस में वेब डेवलपर को वेब site डिज़ाइन करने से लेकर वेब स्क्रिप्ट भी लिखाना होता है जैसे PHP और ASP Web developments  करना होता है इसकी अवधि 3 महीने की है .

 6. 2डी/3डी अनिमेशन कोर्स

यदि आप को किसी क्रिएटिव फील्ड में कोई रूचि है तो अप के लिए यह कोर्स बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है क्योकि अनिमेशन में किसी भी तरह के केरेक्टर की पहल को दिखाने के लिए उसकी हर एक स्टेप की फोटो बनाना होता है जिसके लिए आपको फोटोशॉप, विजुएल डिजाइनिंग, कार्टून ड्रॉइंग, लाइट बॉक्स एनिमेशन इसे सिखने में आपको 3 महीने लगते है .

 7. डिप्लोमा Video Editing

वीडियो एडीटिंग का मतलब यह नहीं की आप को केवल दो वीडियो को काट बस जोड़ना है बल्क़ि उसका मतलब  होता है की एक बार फिर से उस वीडियो को आपको बनाना है और यह कोर्स करने के बाद में तो आपको टीवी चैनल ,न्यूज़ चैनल आदि में जॉब मिल सकती है इसे सिखने में आपको 3 महीने लगेगे है.

8. डिप्लोमा साउंड रिकॉर्डिंग/एडिटिंग/डीजेइंग

सोंग सुनना तो हर किसी को पंसद होता है लेकिन उसमे अपना करियर बनाने के बारे में बहुत ही कम लोग जानते होगे जिसके बारे में हम आपको बताता रहे है डिप्लोमा साउंड रिकॉर्डिंग का कोर्स करने के बाद में स्टूडेंट्स अपना करियर न्यूज़ चैनल,टीवी,फिल्म प्रोडक्शन में अच्छा करियर बना सकते है जिसे सिखने में महज़ 3 महीने लगते है.

 9.क्रिएटिव प्रजेंटेशन कोर्स

अपनी बात को किसी क्रिएटिव तरीके से कहना यह फिर विजुअल तरीके से दिखाना एक कला है जिसमे लोग कम टाइम और कम बात में अपनी बात को कहा सकते है उसके लिए भी कई कंपनीयां केवल प्रजेंटेशन करने के लिए भी लोगो को हायर करते है इस लिए यह कोर्स में बहुत अच्छा हो सकता है आपके लिए जिसे सिर्फ 3 महीने में ही सिखा जा सकता है.

जानिए क्या है NEFT, RTGS, IMPS Net Banking

Mobile Se Bina Internet File Transfer Kaise Kare, Best File Transfer App?

Whatsapp Call Kaise Record Kare, Best Whatsapp Call Recorder?

Mobile Phone Chori Hone Par Kya Kare

Business Ideas in Hindi : बिना पैसों के शुरू करे ये 5 Business