Nursery से लेकर PHD तक Free Education

एक जमाना हुआ करता था जब लडकियों के पढने पर कई तरह के रोक लगाई जाते थे . जिसका कारण कभी गरीबी तो कभी उसकी लड़की होने की वजह बन जाता था जिसके कारण उसे घर से बाहर जाने की अनुमति भी नहीं मिलती थी और एक आज का दौर है जहां पर लडकियां पढाई ही नहीं बल्कि जॉब भी करती है.

उसी बात को बढावा देने के लिए हमारे देश में शिक्षा का स्तर दिन पर दिन बढता जा रहा है लेकिन अभी भी हमारा देश Education के मामलें उस चोटी तक नहीं पंहुच पाया है जोकि हमारे देश को चाहिए.

वैसे तो हमारे भारत देश में Education पहले से काफी अच्छी हो गई है. लेकिन आज भी ऐसे कई राज्य और गांव है जहाँ पर लडकियों की पढाई को लेकर बेहद कमी देखने को मिलती है और इसके अनुसार हर साल हम रिपोर्ट में देखते है तो लगता है की लडकियों की पढाई के लिए जितनी भी कोशिश की जाए वो कम ही है

परन्तु आज हम आप लोगो को एक ऐसे राज्य के बारे में बताने वाले है जहां पर लडकियों को Nursery से लेकर PHD तक की पढाई बिल्कुल नि:शुल्क है तो आइये जानते है आज उस राज्य के बारे में.

वास्तव में हमारे भारत देश के राज्य पंजाब में रहने वाली लडकियों के लिए यह बहुत ही गर्व की बात है की पंजाब की Government ने लडकियों की पढाई को ध्यान में रखते हुए बेहद ही एहम कदम उठाया है

जी हाँ जिसे सुन कर आप भी पंजाब पर गर्व करने लगेगे क्योंकि पंजाब की सरकार ने लडकियों के लिए सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में Nursery से लेकर PHD तक की पढाई बिल्कुल फ्री कर दी है दरअसल पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की सरकार ने अपना सबसे पहला बजट तैयार कर लिया है जिसमें सबसे पहले लडकियों की पढाई पर विशेष ध्यान दिया गया है जिसमे लडकियों को फ्री शिक्षा प्रदान की जाएगी .

केवल यही नहीं इसके साथ ही उन्हें Textbook भी दी जाएगी जोकि अगले एकेडेमिक सत्र से लागूं किया जायेगा इसके अलावा किताबो को online उपलब्ध करवाई जाएगी जहां से स्टूडेंट्स इन्हें फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

13 हजार प्राइमरी स्कुलो और 48 कॉलेजों में फ्री wi-fi की सर्विस भी उपलब्ध रहेगी 2011 के अनुसार पंजाब में लडको की शिक्षा की दर 80.84% है और लडकियों की 70.44% है इस लिए पंजाब सरकार का लडकियों के लिए Nursery से लेकर PHD तक की पढाई फ्री में करने का फैसला प्रशंसनीय है.

English ऐच्छिक हो अनिवार्य न हो

कोई 10th तो किसी ने की 12th तक की पढ़ाई जानिए इंडियन टीम के क्रिकेटर्स की Educational Qualification

12th के बाद करे ये Course कर सकते है अच्छी कमाई

Resume है आपकी बेरोजगारी का कारण