जानिए क्या है NEFT, RTGS, IMPS Net Banking

आज के समय में हर व्यक्ति के पास टाइम की बड़ी कमी है. हम अपने काम जल्द से जल्द खत्म करना चाहते है. अगर बात Banking की हो तो घंटो लाइन में खड़े कोई नहीं रहना चाहता है. आपको पता ही होगा की आप Internet से अपने सारे काम चुटकियो में खत्म कर सकते बिना बैंक जाये बस एक Computer या Mobile की मदद से.

नेट बैंकिंग से हम घर बैठे अपने Bank की Website पर लॉग इन कर सकते है. अगर आपके पास Internet banking की सुविधा नहीं है तो आपको अपने बैंक में Application देना होगा. जिसके बाद आप आसानी से इस सुविधा का उपयोग कर सकते है.

Internet Banking में उस समय हम परेशान हो जाते है जब हमें कुछ Banking option पहली बार उपयोग करते ठीक से समझ नहीं आते है।  उनमे से कुछ है। जैसे Online money transfer कैसे किस तरह से करना होता है ये जानना बेहद जरुरी है. क्यों की छोटी सी लापरवाही से हमें बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

जानते है (Online transaction) ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे कर सकते है

नेट बैंकिंग के जरिये आप एक दिन अधिक से अधिक दो लाख तक का transaction कर सकते है। इसके लिए आपको पांच रूपये से लेकर पचपन रुपये तक आपको चुकाना पड़ सकते है। Internet Banking की सुविधा लेने के बाद Online money transfer करने के लिए तीन तरीके होते है.एनईएफटी, आरटीजीएस,आईएमपीएस कहा जाता है. 

NEFT – National Electronic Funds Transfer

एनईएफटी (NEFT) को National Electronic Funds Transfer सेवा कहा जाता है। यह एक ऐसी सेवा है जिसमे हम किसी व्यक्ति, कंपनी किसी भी Bank account  में पैसा ट्रांसफर कर सकते है। यह सुविधा Bank के समय (Working Period) अनुसार करती है. इसमें जो भी लेनदेन होता है उसके लिए Reserve Bank of India के पास संबंधित आवेदन किया जाता है। इसके बाद पैसा या Transaction Process पूरी होती है और पैसा दुसरे व्यक्ति के Account में ट्रांसफर होता है। इसमें कुछ समय लगता है 2 घंटो से लेकर 12 घंटो तक लग सकते है यह पूरी तरह बैंक के काम पर निर्भर करता है। सीधी भाषा में अगर कहा जाये तो NEFT पुरे सत्यापन बात आपका फण्ड ट्रांसफर करता है जिसमे कुछ समय लग सकता है.

 RTGS  – Real Time Gross Settlement

आरटीजीएस (RTGS) प्रति Transaction के तहत काम करता है। इस सेवा में आपका पैसा तुरंत Transfer होता है। इसमें पैसा ट्रांसफर करने की लिमिट होती है आप RTGS के तहत कम से कम दो लाख रूपये तक का Fund transfer कर सकते है। RTGS अधिकतम की कोई सीमा नहीं होती आप कितना भी पैसा ट्रासफर कर सकते है। NEFT सेवा में भी  कम से कम और अधिक से अधिक फण्ड ट्रासफर कर सकते है.

IMPS – Immediate Payment Service

आईएमपीएस (IMPS) सेवा का उपयोग अधिकतर किया जाता है। IMPS के तहत आपको बैंक के बंद होने से कोई फर्क नहीं पड़ता आप अपना पैसा कभी भी किसी के भी Account में तुरंत जमा कर सकते। चाहे रात हो दिन कुछ फर्क नहीं पड़ता। कई बार रात के समय फंड ट्रांसफर की जरुरत पड़ती है इसके लिए बैंकों ने ये सुविधा IMPS Immediate Payment Service के दुवारा दी है. बैंक की छुट्टी के दिन भी आप इसका लाभ उठा सकते हैं। IMPS सेवा के जरिये ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये तक ही transfer किए जा सकते है. 

Mobile Se Bina Internet File Transfer Kaise Kare, Best File Transfer App?

Whatsapp Call Kaise Record Kare, Best Whatsapp Call Recorder?

Mobile Phone Chori Hone Par Kya Kare

छोटे व्यापारियों को यह Bank दे रहा है 10 करोड़ का Loan

Business Ideas in Hindi : बिना पैसों के शुरू करे ये 5 Business

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव