Ethical Hacking Career : हैकर कैसे बनते हैं, हैकिंग सीखने के लिए क्या जरूरी कोर्स हैं?

हैकिंग के बारे में तो सभी जानते हैं की किस तरह हैकर आपकी एक छोटी सी गलती का फायदा उठाकर आपकी जानकारी और कई चीजें आपसे चुरा लेता है और इन्हें कोई पकड़ भी नहीं पाता. ये सब सुनकर आपको भी ख्याल आता है की हैकर कैसे बनते हैं, हैकर बनने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए?

हैकर क्यों बनें? (Career in Ethical Hacking)

हैकर कैसे बनें इससे पहले ये बात जरूरी हैं की हैकर क्यों बने? क्या आप दूसरों की इन्फॉर्मेशन या उनका पैसा चुराने के लिए हैकर बनना चाहते हैं? कई लोग इस मकसद से हैकिंग सीखते हैं लेकिन हैकिंग का मतलब सिर्फ इतना नहीं है. आप हैकिंग का उपयोग अच्छे कामों में भी कर सकते हैं और बुरे काम करने वालों को रोक सकते हैं. इसे एथिकल हैकिंग कहते हैं. जिसका कोर्स भारत में और कई दूसरे देशों में भी करवाया जाता है.

हैकर बनने के लिए क्या जरूरी है? (How to become an ethical hacker?)

हैकर बनने के लिए जरूरी नहीं की आपकी बॉडी हो, आप अच्छे दिखते हो या आपका हेयर स्टाइल अच्छा हो. एक हैकर बनने के लिए आपके पास एक अच्छा दिमाग होना चाहिए जो कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी धैर्य रखता हो. इसके अलावा आपकी कम्प्युटर में रुचि होना बेहद जरूरी है. आपकी कम्प्युटर के बारे में जिज्ञासा ही आपको एक अच्छा हैकर बना पाएगी.

हैकर बनने के लिए क्या-क्या सीखें? (Important course for ethical hacking?)

हैकर बनने की शुरुवात अगर आप बिलकुल जीरो से कर रहे हैं तो सबसे पहले कम्प्युटर के बेसिक को सीखें. Computer short key, typing, ms office आदि. ये चीजें आपको कहीं भी कम्प्युटर चलाने के काम आएगी. और ये हैकिंग में भी काम आएगी.

कम्प्युटर का बेसिक ज्ञान बहुत जल्दी हो जाता है इसके बाद आपको अपना समय Programming language को सीखने पर लगाना चाहिए. आजकल जो भी software, website app बनते हैं वो सब Programming language पर ही बनते है. इसलिए आपको HTML, C, C++, PHP, RUBY जैसी programming language को अच्छी तरह सीखना चाहिए.

हैकिंग सीखने के लिए आपको Linux का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी है. Linux हैकिंग करने वालों के लिए के tool होता है जिस पर हैकिंग से संबन्धित tools बना पाते हैं. Windows operating system पर ऐसा करना संभव नहीं है इसलिए इस Linux को अच्छी तरह से समझने पर ध्यान दें.

हैकिंग सीखने के लिए आपको Networking और Database का भी ज्ञान होना चाहिए. आप जिस website या software को hack करना चाहते हैं वो किस networking का use कर रहे हैं और किस तरह के डेटाबेस पर वो काम कर रहें है इसकी जानकारी आपको होना चाहिए. साथ ही इन सभी का अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए.

ये सभी वो स्किल थे जो आपको हैकिंग सीखने के लिए जरूरी होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है की आप इन सभी चीजों को सीखकर हैकर बन जाओगे. हैकिंग सीखने के लिए आपको पहले इन चीजों को तैयार करना पड़ता हैं नहीं तो हैकिंग सीखते वक़्त आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

इन सभी चीजों को सीखकर आप online या offline कोई भी ethical hacking का course चुन सकते हैं. इन course की मदद से आपको ethical hacking सिखाई जाती है जो कानून की नजरों में सही होती है. इसे करने के बाद आप चाहे तो सरकारी नौकरी कर सकते हैं या फिर digital security का startup शुरू कर सकते हैं.

8 Tips: कम्प्युटर हैक होने का पता कैसे लगाएँ, Hack होने पर क्या करें?

Mobile का Pattern Lock कैसे तोड़े, लॉक मोबाइल कैसे खोलें?

Part Time Side Business Idea Se Kamaye Jyda Paisa

Digital Locker in hindi : डिजी लॉकर क्या है, डिजी लॉकर पर अकाउंट कैसे बनाएँ?

Computer Screen Record कैसे करें, Software की मदद से कैसे स्क्रीन रिकॉर्ड करें?