Instagram से पैसे कैसे कमाएं, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका

इंस्टाग्राम तो हम सभी उपयोग करते हैं लेकिन क्यों करते हैं? तो आपका जवाब होगा की खुद को Social media पर present करने के लिए. आजकल सब सोशल मीडिया पर है तो आसानी से पता लग जाता है की कौन क्या कर रहा है और सब एक दूसरे के टच में भी रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की आप इन सभी कामों के अलावा इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं. सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये सच है. आप अपने Instagram Account से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करना पड़ेगी लेकिन इसके बाद आपकी कमाई होना शुरू हो जाएगी.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं?

आपको इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का मौका यूं ही नहीं मिलता. इसके लिए आपको पहले मेहनत करना पड़ती है. इंस्टाग्राम पर वैसे तो करोड़ों अकाउंट होंगे लेकिन सभी पैसे नहीं कमाते. कुछ चुनिन्दा लोग ही पैसे कमाते हैं. खैर अगर आप भी इंस्टाग्राम पर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास चीजें अपने अकाउंट पर करनी होगी.

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएँ?

इंस्टाग्राम पर अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो बस आपके फॉलोवर्स अच्छे-खासे होने चाहिए. अब फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए तो सभी मेहनत करते हैं लेकिन आपको अपनी मेहनत थोड़े अलग तरीके से करनी है. अगर आप चाहते हैं की आपके फॉलोवर्स तेजी से बढ़ें तो आपको कुछ बातें ध्यान रखना पड़ेगी.

– इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ ऐसी जानकारी इंस्टाग्राम पर साझा करनी पड़ेगी. जिसकी लोगों को जरूरत हो या फिर जिसे लोग पसंद करें. तभी आपके फॉलोवर्स बढ़ पाएंगे.

– इंस्टाग्राम पर अगर आप ये समझ गए हैं की आपको क्या जानकारी साझा करनी है तो आप ये नियम बनाएँ की आप रोजाना 2 या 3 पोस्ट जरूर करेंगे. आपको ये ध्यान रखना है की आप ज्यादा पोस्ट भी न करें. इससे लोगों की रुचि जल्दी खत्म हो जाती है.

– इंस्टाग्राम पर आप जिन फोटो का उपयोग कर रहे हैं वो काफी अच्छी होनी चाहिए. मतलब ऐसी की वो लोगों को भीड़ में भी नजर आ सके. तब ही स्क्रोल करते हुए अगर किसी व्यक्ति को वो फोटो नजर आएगी तो वो उसे लाइक करेगा और आपके अकाउंट को फॉलो करेगा.

– इंस्टाग्राम पर अगर आप इन सब चीजों को कर रहे हैं तो आपको हेशटैग का उपयोग भी करना है. ये आपको नए फॉलोवर्स लाने में मदद करते हैं. आप Trending Hashtag के हिसाब से पोस्ट डालकर अच्छे-खासे फॉलोवर्स कर सकते हैं.

इन सभी टिप्स से आपको फॉलोवर्स आसानी से बढ़ सकते हैं. एक बात का ध्यान रखे की आप अगर ये सोच रहे हैं की आपके पर्सनल अकाउंट पर ये सब करके आपके फॉलोवर्स बढ़ जाए तो ऐसा नहीं होगा. ऐसे में आपको वही व्यक्ति फॉलो करेगा जो आपको जानता हो. जो नहीं जानते उनका आपसे कोई लेना-देना नहीं है.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके

इंस्टाग्राम पर अगर आपके अच्छे फॉलोवर्स हो गए हैं तो अब आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं. आप इंस्टाग्राम पर इस बात का ध्यान रखें की इंस्टाग्राम खुद आपको कोई कमाई करने का मौका नहीं देता है. मतलब आप सीधे इंस्टाग्राम से कोई कमाई नहीं कर सकते. इंस्टाग्राम आपको खुद कोई पैसा नहीं देता है. आपको यहाँ थर्ड पार्टी के जरिये पैसे कमाने होते हैं.

स्पोंसर पोस्ट

इंस्टाग्राम पर अगर आपके अच्छे फॉलोवर्स हैं इसका मतलब ये है की आपकी पोस्ट को कई सारे लोग देखते हैं. ऐसे में आप किसी भी कंपनी से या फिर किसी नए ब्रांड के साथ टाय अप कर सकते हैं और उनके ब्रांड का प्रमोशन अपनी पोस्ट के जरिये कर सकते हैं. अगर आप ब्रांड प्रमोशन के लिए सोच रहे हैं या करना चाह रहे हैं और ये सोच रहे हैं की आप ब्रांड को कहाँ ढूँढेंगे तो आप ऑनलाइन ही ifluenz प्लेटफॉर्म पर ढूंढ सकते हैं.

दूसरों के अकाउंट को प्रमोट करें

अगर आपके फॉलोवर्स अच्छे हो गए हैं तो आप अपने से कम फॉलोवर्स वाले अकाउंट को प्रमोट कर सकते हैं. इस काम के लिए आप सामने वाले व्यक्ति से पैसे ले सकते हैं. आजकल कई लोग अपने फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए यही तरीका अपनाते हैं.

Affiliated Marketing करें?

Affiliated Marketing करने के लिए link का Display होना जरूरी है और इंस्टाग्राम पर ऐसा ऐसा होता नहीं है. अगर आप लिंक को caption में भी लिखते हैं तो उस पर क्लिक करने पर व्यक्ति वहाँ तक नहीं पहुच पाता. ऐसे में आप promo code के जरिये आसानी से Affiliated Marketing करके पैसा कमा सकते हैं. आपको बस promo code का इस्तेमाल आपके द्वारा पोस्ट की जा रही फोटो मे करना है. इसके बाद जो भी व्यक्ति उस कोड के जरिये शॉपिंग करेगा उसका फायदा यानि कमीशन आपको मिल जाएगा.

खुद के फोटो को सेल करें

अगर आप बहुत अच्छी-अच्छी फोटो क्लिक करते हैं तो आप उन्हें अपने Instagram Account के जरिये बेच भी सकते हैं. यहाँ पर आप अपनी फोटोज की अच्छी तरह से मार्केटिंग भी कर सकते हैं. अपनी फोटोज के बेचने के लिए आप image stock और twenty20.com पर अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं.

खुद के प्रॉडक्ट सेल करें

अगर आपका खुद का कोई बिजनेस हैं या आप किसी प्रॉडक्ट को बनाते हैं या बेचते हैं तो आप उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिये भी बेच सकते हैं. आजकल तो हर कोई अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाना चाहता है ऐसे में आप चाहे तो खुद के प्रॉडक्ट की अच्छी सी फोटो क्लिक करके, अच्छी तरह से डिज़ाइन बनाके उसे इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं. अगर आपकी कोई वेबसाइट नहीं है तो आप सीधे अपना फोन नंबर दें ताकि खरीदने वाला व्यक्ति आपसे संपर्क कर सके.

तो ये थे कुछ तरीके जिनसे आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं. यहाँ पर पैसे कमाने के लिए आपको खुद ही मेहनत करना पड़ेगी. यहाँ पर Instagram आपको खुद कोई पैसा नहीं देता है. इसलिए आपको यहाँ पर खुद ही अपना दिमाग लगाना पड़ता है. लोगों से कांटैक्ट करना पड़ता है और उन्हें आपके अकाउंट पर Sponsor पोस्ट देने के लिए influence भी करना होता है. तब जाकर आप पैसा कमा सकते हैं.

Youtube Videos Important Tips and Tricks In Hindi

Ethical Hacking Career : हैकर कैसे बनते हैं, हैकिंग सीखने के लिए क्या जरूरी कोर्स हैं?

8 Tips: कम्प्युटर हैक होने का पता कैसे लगाएँ, Hack होने पर क्या करें?

Mobile का Pattern Lock कैसे तोड़े, लॉक मोबाइल कैसे खोलें?

Part Time Side Business Idea Se Kamaye Jyda Paisa

Free Blog या Website कैसे बनाए?