Mobile का Pattern Lock कैसे तोड़े, लॉक मोबाइल कैसे खोलें?

Android Smartphone का उपयोग हम सभी करते हैं. अपने फोन में सुरक्षा के लिए हम कई तरह के लॉक लगा देते हैं जैसे नंबर वाला लॉक, पैटर्न वाला लॉक या फिर फेस लॉक. फेस लॉक वैसे महंगे मोबाइल में आता है. अधिकतर लोग आजकल पैटर्न लॉक का उपयोग करते हैं. पैटर्न लॉक का उपयोग करना और उसे सेट करना काफी आसान काम है लेकिन मुश्किल तो तब होती है जब हम पैटर्न लॉक भूल जाते हैं. तब हमारा मोबाइल लॉक हो जाता है और किसी काम का नहीं रहता. मोबाइल पैटर्न लॉक होने पर क्या करें? फिर हम सब यही चीज ढूंढते रहते हैं.

मोबाइल में पैटर्न लॉक कैसे लगाते हैं?

मोबाइल में पैटर्न लॉक लगाना काफी आसान काम है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है और security या फिर lock ऑप्शन को ढूँढना है. इसमें आपको कई तरह के लॉक दिखाई देंगे जैसे, नंबर लॉक, अल्फा न्यूमेरिक लॉक और पैटर्न लॉक. बस पैटर्न लॉक पर क्लिक करें और आगे बढ़ें. आगे आपको पैटर्न लॉक को सेट करना है. इसमें आपको पैटर्न बनाना है. आप जिस पैटर्न को बना सकते हैं और याद रख सकते हैं उसे यहाँ पर बनाएँ. इसके बाद आपका मोबाइल एक बार और पैटर्न लॉक बनाने के लिए कहेगा उसे फिर से बनाएँ और कन्फ़र्म करें. बस लग गया आपके मोबाइल में पैटर्न लॉक.

मोबाइल में पैटर्न लॉक भूलने पर क्या करें?

मोबाइल में कई बार ऐसा होता है की हम जो पैटर्न लॉक लगाते हैं उसे भूल जाते हैं या फिर घर में कोई और बार-बार गलत पैटर्न ड्रॉ कर देता है जिससे की आपका मोबाइल लॉक हो जाता है. अब ऐसी स्थिति में आप या तो मोबाइल कंपनी जाएंगे या फिर किसी मोबाइल वाले को दिखाकर अपना फोन सुधारवाएंगे. लेकिन आप खुद भी घर पर इस पैटर्न लॉक की समस्या से निजात पा सकते हैं.

अगर आप कंपनी जाएँगे या फिर किसी मोबाइल रिपेयरिंग वाले के पास जाएंगे तो वो आपसे इस लॉक को खोलने के पैसा लेगा और आपका डाटा भी डिलीट हो जाएगा. अगर आप अपना पैसा बचना चाहते हैं तो आप खुद भी मोबाइल में लगे पैटर्न लॉक को तोड़ सकते हैं. इसके लिए आपको न किसी कम्प्युटर की जरूरत है और न ही किसी दूसरी डिवाइस की. बस इतना ध्यान रखें की अगर आप इसका लॉक तोड़ते हैं तो आपका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा और आपका मोबाइल वैसा हो जाएगा जैसा वो उस दिन था जिस दिन आपने उसको खरीदा था.

मोबाइल का पैटर्न लॉक कैसे तोड़े?

मोबाइल का पैटर्न लॉक तोड़ने का तरीका बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको बस थोड़ा सा दिमाग लगाना है. सबसे पहली बात तो ये ध्यान रखें की अगर आप पैटर्न लॉक भूल गए हैं या फिर आपका मोबाइल पूरी तरह लॉक हो गया है तो घबराए नहीं. कई लोग ऐसे होते हैं जो घबरा जाते हैं और उल्टी सीधी हरकत कर बैठते है. जिसमें कभी-कभी बच्चों की पिटाई भी हो जाती है. तो ऐसा तो बिलकुल न करें. आपके मोबाइल में जो लॉक लगा है वो आसानी से टूट सकता है इसलिए चिंता न करें.

मोबाइल का पैटर्न लॉक तोड़ने का तरीका

मोबाइल में पैटर्न लॉक लग जाने पर सबसे पहले तो अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर लें. इसके बाद किसी दूसरे मोबाइल से इन्टरनेट पर देखें की आपका जो मोबाइल है उसे recovery mode में लाने के लिए आपको किन बटन को दबाना होगा. अगर आपको पहले से पता है तब तो अच्छा है. अगर नहीं पता है तो आप अपने फोन का नाम और मॉडल नंबर लिखकर recovery mode के बारे में पता कर सकते हैं. वैसे अधिकतर फोन में रिकवरी मोड पावर बटन, और वॉल्यूम अप/डाउन बटन को एक साथ दबाकर रखने से आ जाता है.

सबसे पहले तो आपको मोबाइल को स्विच ऑफ करना है और उसके बाद रिकवरी मोड पर ले जाना है. जब आप रिकवरी मोड पर ले जाएंगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे. इनमें से आपको factory data reset या wipe out को चुनना है. रिकवरी मोड में ऊपर नीचे जाने के लिए वॉल्यूम अप और डाउन बटन का उपयोग करें और ऑप्शन को चुनने के लिए पावर बटन का उपयोग करें. रिकवरी मोड में आपकी टच काम नहीं करेगी.

मोबाइल को जैसे ही आप factory reset या wipe data करेंगे तो वो लॉक हट जाएगा और आपके मोबाइल में मौजूद सारा डाटा डिलीट हो जाएगा. इसमें सिर्फ वो ऐप बचेंगे जिन्हें कंपनी की तरफ से आपके मोबाइल में दिया गया था. तो इस तरह आप अपने मोबाइल का पैटर्न लॉक तोड़ सकते हैं. बस इसका नुकसान ये होगा की उसमें मौजूद डाटा सारा डिलीट हो जाएगा. अगर आपका डाटा किसी भी हालत में इसमें नहीं बच पाएगा. अगर आप डाटा बचाना चाहते हैं तो आपको अपना पैटर्न लॉक या फिर लॉक का पासवर्ड याद रखना पड़ेगा. तब ही आप अपने मोबाइल के डाटा को डिलीट होने से बचा पाएंगे.

Smartphone Ko Banaya Apna Friend-Best Smartphone Tips And Tricks in Hindi

Data Science Coures Kya Hai Kaise Banaye Apna Best Career

Mobile App कैसे बनाए, फ्री मोबाइल ऐप बनाने वाली वेबसाइट

Free Blog या Website कैसे बनाए?

Whatsapp के Delete हुए मैसेज कैसे Restore करें?

Google से पैसे कैसे कमाएं. गूगल के कौन से प्रोडक्ट से करें कमाई