Digital Locker in hindi : डिजी लॉकर क्या है, डिजी लॉकर पर अकाउंट कैसे बनाएँ?

आजकल हर इंसान के पास स्मार्टफोन है और उस स्मार्टफोन में इंटरनेट भी है. ऐसे में अधिकतर लोग स्मार्टफोन पर ही निर्भर हो गए है. आजकल घर से पैसे ले जाने या पर्स ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती बस अपना मोबाइल ले जाओ और सब उससे कहीं भी पेमेंट कर दो. लेकिन इससे भी बड़ी एक और समस्या है की हम अपने जरूरी Document होते हैं उन्हे बड़े संभाल कर रखते हैं लेकिन फिर भी वे खराब हो जाते हैं तो आप इन्हे सुरक्शित रखने के लिए डिजी लॉकर (Digi locker) का उपयोग कर सकते हैं.

डिजी लॉकर क्या है? (Digi locker in hindi)

ये भारत सरकार की एक पहल है जिसमें आपको एक डिजिटल लॉकर (Digital locker) दिया जाता है. इसमें आप अपने सभी जरूरी Document को स्कैन करके उनकी सॉफ्ट कॉपी सेव कर सकते हैं. आप कहीं पर भी हो. ये soft copy वहाँ पर मान्य होगी. जैसे मान लीजिये आपका ड्राइविंग लाइसेन्स (Digilocker driving license) घर छूट गया और आपके डिजी लॉकर में वो है तो आप उसे दिखा सकते हैं.

डिजी लॉकर कैसे काम करता है? (How to use digilocker?)

डिजी लॉकर एक तरह का ऑनलाइन या Digital locker है. इसका उपयोग करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट या ऐप पर अकाउंट बनाना पड़ता है. यहाँ से आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड मिलता है जिसकी मदद से आप अपने डॉकयुमेंट की सॉफ्ट कॉपी को यहाँ अपलोड कर सकते हैं और जरूरत पढ़ने पर उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

डिजी लॉकर पर कैसे अकाउंट बनाएँ? (How to createt account on digi locker webstie or app?)

डिजी लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आपको या तो इसकी वेबसाइट (https://digilocker.gov.in/) या फिर इसके ऐप DigiLocker पर जाना होगा. यहाँ पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है. अगर आप वेबसाइट का उपयोग कर रहे हैं तो आपको signup पर क्लिक करना होगा. इसके बाद का प्रोसैस नीचे स्टेप बाय स्टेप समझे.

– Signup पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ अपना mobile number डालना होगा.

– आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आपको digilocker website पर डालना है.

– अब आपको अपना digilocker username और password चुनना होगा.

– अब signup पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालें और इसके लिए OTP चुने.

– अब फिर से आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. उसे यहाँ एंटर करना है.

– अब आपको verify पर क्लिक करना है और बन गया आपका digi locker account

अब आप digi locker में अपने document scan copy रख सकते हैं. आप इस digi locker में pdf, jpeg, word फ़ाइल को upload कर सकते हैं. किसी भी डॉकयुमेंट को इसमें सेव करने के लिए आपको अपना digi locker account open करना होगा और उसमें इन document की स्कैन कॉपी या फिर इनका clear photo upload करना होगा.

क्या डिजी लॉकर सुरक्षित है? (Is digi locker safe?)

डिजी लॉकर आपके लिए उतना ही सुरक्षित है जितना की आपका बैंक अकाउंट और नेट बैंकिंग. इसमें आपको username और password दिया जाता है जो आपके ही पास रहता है. अगर आप इसे किसी और को नहीं देते हैं या फिर शेयर नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

तो ये था डिजी लॉकर को उपयोग करने का तरीका. बताए गए तरीके का उपयोग करके आप अपना अकाउंट डिजी लॉकर पर बना सकते हैं और अपने डॉकयुमेंट को इस पर अपलोड कर सकते हैं. इससे आपको जगह-जगह पर डॉकयुमेंट ले जाने का झंझट नहीं रहेगा और आपके डॉकयुमेंट के फटने या खराब होने का डर भी नहीं रहेगा.

घर बैठे मिलेगा 1 लाख रूपये तक का Loan, जानिए कैसे

Set Up New Smartphone, Naye Smartphone Ko Safe Kaise Rakhe?

जानिए क्या है NEFT, RTGS, IMPS Net Banking

बस डायल करें ये Number और तुरंत देखे अपना Bank Balance

ये 8 योजनायें जो बेटियों भविष्य कर देगी उज्ज्वल