ये 8 योजनायें जो बेटियों भविष्य कर देगी उज्ज्वल

बेटियों के साथ हो रहे अत्याचार और कन्या भ्रूण हत्या जैसी कई सारे अत्याचारों पर रोक लगाने के लिए बेटियों के लिए अच्छे शिक्षा और उनके आने वाले कल के लिए सरकार ने कई सारी ऐसी योजनायें लेकर आये है.जिनसे उनका भविष्य उज्ज्वल बन जायेगा ख़ास कर के उन गरीब घर की बेटियों के लिए जिन्हें ठीक से शिक्षा भी नसीब नहीं हो पाती है .

यह योजनायें उन के लिए बहुत ही लाभ पहुंचाएगी और आज हम उन्हें योजनाओं के बारे में आप से बात करने जा रहे जिन्हें हमारे देश की बेटियों के लिए ही चलाया गया है.

1. धनलक्ष्मी योजना

कन्या भ्रूण हत्या और बेटियों को शिक्षित करने के लिए सरकार ने सेंट्रल गवर्नमेंट की और से धनलक्ष्मी योजना जो सन 2008 में बनाई गई है इस योजना को अब ऑनलाइन भी कर दिया गया है इस योजना के तहद बच्ची का जन्म पंजीकरण और टीकाकरण ,शिक्षा और फिर 18 साल होने के बाद ही बच्ची की शादी पर ही उसे एक लाख रूपए का बीमा दिया जायेगा.

2. कन्या विवाह योजना

इस योजना के तहद में किसी भी गरीबी रेखा के निचे आने वाले परिवार के लड़का-लड़की की शादी के लिए 15००० रूपए दिए जाते है और इस के अलाव 1000 रूपए का चेक और प्रमाण-पत्र इस के साथ ही ग्रहस्थी का पूरा सामान भी दिया जाता है इतना ही नहीं अपितु विधवाओ के लिए 30,000 रूपए भी दिए जाते है. यह योजना देश के सभी राज्यों में है लेकिन इस योजना में जो राशि दी जाती है वह सभी शहर में अलग-अलग होती है.

3. गर्ल प्रोटेक्शन स्कीम

आंध्र प्रदेश में चल रही बेटियों के विकास के लिए इस योजना मे कुछ अलग-अलग कंडीशन को पूरा करने पर 30,000 से लेकर एक लाख रूपए की एक मुश्त राशि दी जाती है और यह योजन यतीम और असमर्थ बच्चियों के लिए बनाई गई है.

4. बेटी है अनमोल

यह योजना हिमाचल सरकार ने बनाई है और यह योजना बहुत ही खास मानी जाती है क्योंकि इस योजना में गरीबी रेखा के निचे आने वाले परिवार की बेटियों को जन्म पर 10,000 रूपए और बैंक में जमा करवाती है फिर 12 वी क्लास तक की शिक्षा के लिए इन बेटियों की 300 से लेकर 12०० रूपए तक की स्कॉलरशिप दी जाती है.

5. लाड़ली बेटी

जन्मू –कश्मीर द्वारा चलाई गई इस योजना के तहद सरकार ने बेटियो का जन्म होने से 14 सालो तक उसके खाते में 1000 रूपए हर महीने जमा करवाएगी फिर 21 साल होने तक उसके 6.5 लाख रूपए की राशि दी जाएगी लेकिन इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते है जिनकी वार्षिक आय 75000 रूपए से कम हो

6. मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना

यह योजना राजस्थान में शुरू की गई है इस योजना में बेटियों के जन्म को बढ़ावा देना और मातृ मुत्यु दर को कम करने के लिए शुरू किया गया है. यह 1 अप्रैल या फिर इस के बाद राजकीय एव अधिस्वीकृत चिकित्सा संस्थानों में विषयक करवाना होगा लड़की का नाम होने पर 21०० का चेक दिया जायेगा और बच्ची को सभी आवश्यक टीके लगवाने और उसके एक साल का हो जाने के बाद बच्ची की माँ को 31०० रूपए का सक्क भी दिया जायेगा .

7. सुकन्या समृद्धि योजना

PM मोदी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत स्कूल में पढने वाली 10 वर्ष तक की लडकियों के अकाउंट खुलवाएं जाते है फिर 14 वर्ष होने के बाद 1000 रूपए से लेकर डेढ़ लाख रूपए जमा कर सकते है और अकाउंट खुलने के बाद में बैंक पासबुक मिलती इस में कम से कम 4 साल तक पैसा जमा करना पड़ता.

8. भाग्यश्री योजना

यह योजना महाराष्ट्र के द्वारा शुरू की गई योजना है जिसमे बच्चियों के लिए 8 मार्च 2015 को शुरू की गई है भाग्यश्री योजना की इस योजना में बेटी बचाओं बेटी पढाओ योजना के तहद गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार के लिए सरकार ने 21,200 रूपए जमा किए जाते है फिर बच्ची के 18 साल का हो जाने के बाद उसे 1 लाख रूपए दिए जायेगे .

Mobile Se Bina Internet File Transfer Kaise Kare, Best File Transfer App?

Whatsapp Call Kaise Record Kare, Best Whatsapp Call Recorder?

Mobile Phone Chori Hone Par Kya Kare

छोटे व्यापारियों को यह Bank दे रहा है 10 करोड़ का Loan

Business Ideas in Hindi : बिना पैसों के शुरू करे ये 5 Business

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव

Leave A Reply

Your email address will not be published.