मोदी सरकार दे रही है घर बनाने की सुविधा ऐसे करे आवेदन

देश मे ऐसे प्रत्येक परिवार है जिनके पास मे अपना कोई घर नहीं जो आज भी बेघर है और एक अदद घर की उम्मीद मे अपना पूरा जीवन काट रहे है कोई झोपड़ी मे रहता है तो कोई किराए के मकान मे उन्हे खुद की छत नसीब ही नहीं होती है लेकिन अब उन्हे झुपड़ी और किराए के मकान मे रहने की कोई जरूरत नहीं क्योकि अब सरकार उनके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी लेकर आई है जिससे लोग अपने खुद के घर का सपना पूरा कर सकते है जी हाँ अब जिन लोगो के पास मे अपना खुद का घर नहीं है सरकार उनके लिए एक प्रधानमंत्री आवास योजना लेकर आई है इस योजना को 25 जून को लागू किया गया था और वर्ष 2015 से लेकर के 2022 तक इस योजना के तहत मकानो का निर्माण कर दिया जाएगा और यह मकान बहुत ही कम दाम पर दिये जाएगे इस योजना का पूरा लाभ लेने के लिए आप को इस योजना की पूरी जानकारी लेनी होगी और यह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जाएगी तो आई जानते है की यह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कैसे की जाती है.

1.ऑनलाइन आवेदन की फीस

इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करेगा उसे इसका एक नॉर्मल सी फीस चुकानी पड़ेगी शहरी आवास एंव गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी अभिजात और ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के CEO दिनेश त्यागी द्वारा साइन किए गए मेमोरेडम के अनुरूप देश भर मे 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर्स पर यह फॉर्म भरे जा रहे है और यह फॉर्म 25 रुपये मे एक भरे जाएगे.

2.आवेदन को मिलेगी रसीद

इस योजना के तहत भरे जाने वाले फॉर्म के लिए आवेदको को एक रसीद भी दी जाएगी जिसमे आवेदक की फोटो लगी होगी इस रसीद के जरिये आवेदन का स्टेटस और पता दोनों लगाया जा सकता है इस योजना केलिए आवेदको के पास मे आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन इस के अलावा एक और व्यवस्था की गई है जिसकी हेल्प से आधार कार्ड ना होने पर पूरी वेरिफिकेशन के बाद आवेदक आवेदन कर सकेगे.

3.इसका लाभ कैसे मिलेगा

अगर आप की आर्थिक स्थति ठीक नहीं या कमजोर है और आपकी कम आय वर्ग मे आते है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है लेकिन इस के लिए आप की आय कम से कम 3 लांख रूपए कम होनी चाहिए जिसके बाद आप को कम ब्याज दर पर और सब्सिडी के साथ लोन दिया जाएगा ।

4.EWS वर्ग

इस योजना के अनुरूप दो कटेगरी मे लाभ मिलेगा किसी भी परिवार को EWS वर्ग मे तभी रखा जाएगा जब उनकी सालाना आय 3 लाख से अधिक ना हो इस योजना का लाभ EWS और LIG वर्ग के परिवारों को ही दिया जाएगा इस वर्ग मे उन्हे परिवार को रखा जाएगा जिनकी सालाना आय 3 लाख रूपए से ज्यादा नहीं होगी.

5.LIG वर्ग

इस वर्ग के परिवार को LIG वर्ग मे तभी रखा जाएगा जब उनकी सालाना आय 3 से 6 लाख रूपए के बीच मे रहेगी इसके लिए आवेदक को आपने आप को LIG या EWS के वर्ग मे प्रमाणित करने के लिए सेल्फ अटेस्टेड प्रस्तुत करना पड़ेगा और आवेदन परिवार की किसी महिला के नाम से ही करना होगा आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच मे होना चाहिए यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर कोई पक्का मकान पहले से ही है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है.

6.आवेदन कैसे किया जाए

सबसे पहले अपनी बैंक मे इस योजना के बारे मे पता करे फिर बैंक से फॉर्म ले या ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर ले यह फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट मे होगा इसे आप प्रिंट कर सकते है इस के बाद इस मे मांगी गी गई पूरी जानकारी आप को एस फॉर्म मे भरनी होगी फिर इसे संबधित विभाग मे जाकर जमा कर दे इस के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक या नेशनल हाउसिंग बैंक के जरिये और भी जानकारी ले सकते है. पूरी जानकारी ओर ऑनलाइन फ़ौर्म के लिए यहा क्लिक करे. pmaymis.gov.in