Resume है आपकी बेरोजगारी का कारण

जब हम किसी  कम्पनी में जॉब के लिए जाते है तो सबसे पहले हमारा Resume मांगते है. लेकिन क्या आपने इस बात पर कभी ध्यान दिया है जब आप कपंनी में अपना रिज्यूमे देते है तो वह महज छः सेकेण्ड में ही आपको हां या ना का जवाब दे देते है. क्यों की जब कोई कम्पनी किसी पोस्ट के लिए आवेदकों के रिज्यूमे मांगती है तो कम्पनी एक पोस्ट के करीब 75 आवेदकों के रिज्यूमे देखती है. जिसमे उन्हें यह पता करना होता है की उन पोस्ट के लिए कौन सही है और कौन नहीं.

अक्सर हम अपने रिज्यूमे में ऐसी गलती कर देते हैं जो हमें भविष्य में पछतावे के आलावा और कुछ भी नहीं देती ही. इस लिए ध्यान रहे की अपने रिज्यूमे में केवल वही चीजे लिखे जो सामने वाले व्यक्ति को अटैक्ट कर सके. आज हम आपको बताएँगे की आप अपने रिज्यूमे में किन चीजों को रखे और किन चीजों को नहीं. रिज्यूमे में जो चीजे काम की नहीं है उन्हें हटा देना ही उचित होता है, नहीं तो वह आपके सिलेक्शन में बाधा बन सकते है.

Work Experience : यदि आपने पहले किसी कार्य को कर Work Experience लिया है लेकिन वह Experience किसी काम का नहीं हैं तो हमें अपने रिज्यूमे में से हटा देना चाहिए. क्यों की जरुरी नहीं है की आप जिस जगह काम करते थे वह काम आप यहाँ भी करे. यदि वह उस पोस्ट के लिए उपयुक्त नहीं है तो आप उस अपने Resume से हटा दे.

गलती सुधारे : जब आओ किसी कम्पनी में जाते है तो वह आपको कोई पहचानता नहीं है आपकी पहचान होती है आपके रिज्यूमे से. आपकी Personality से ले कर आप काम के प्रति कितने सीरियस है सब कुछ आपके रिज्यूमे से पता चलता है. यदि आपके रिज्यूमे में किसी तरह की कोई गलती होती यही तो Employer यही सोचता है की आप अपने काम के प्रति किसी भी तरह से सीरियस नहीं है.

फेसबुक भाषा : अपने रिज्यूमे में किसी भी तरह की दुसरी भाषा का पर्योग ना करे. यदि आप सोशल मिडिया की भाषा you को u लिखे तो आप बहुत बड़ी गलती करते है चाहे आप किसी भी कम्पनीँ में जॉब के लिए जाए वहा पर कभी भी अपने रिज्यूमे में इस तरह की भाषा का प्रयोग ना करे.

जूठे दावे : रिज्यूमे में कभी भी अपनी योग्यता को बड़ा कर नहीं बताना चाहिए. क्यों की जब वह प्रेक्टिकल आपसे कुछ करवाएंगे तो आप बुरी तरह से फस जायेंगे.

छोटा रिज्यूमे : जहा तक कोशिश हो तो यह तय करे की आप जितने कम शब्दों में अपनी काबिलियत  को बताएंगे आपके लिए उतना ही अच्छा है. आपकी सभी बातो को बड़ा चढ़ा कर ना लिखे.

पर्सनल जानकारी : अपने रिज्यूमे में आप किसी भी तरह की कोई धार्मिक एक्टिविटी के बारे में ना लिखे. और ना ही किसी सोशल काम कि बाते लिखे . जरुरत होने पर आप उन्हें बता सकते है

हॉबी : इस से आपकी कम्पनी को कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप क्या पसंद करते है और क्या नहीं?

किसी भी जॉब के लिए इन्टरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल

जॉब इंटरव्यू के सवाल मानो हमें ईश्वरीय दर्शन करा देते

मुझे नौकरी पर क्यों रखा गया है?

12th के बाद करे ये Course कर सकते है अच्छी कमाई