मुझे नौकरी पर क्यों रखा गया है?

20

मनुष्य को दिन का काम शुरू करने से पहले और स्वयं को सिद्ध करने के लिए खुद से यह सवाल पूछना चाहिए की मुझे नोकरी पर क्यों रखा गया है? आपको कोन सी चीज प्राप्त करने के लिए नोकरी पर रखा गया है.

आपको तनख्वाह क्यों देते है ?

तब आप क्या जवाब देगे ? आपको तनख्वाह इस लिए दी जाती है की आपको किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए नियुक्त किया गया है. आपको विश्वाश के साथ कुछ खास परिणाम हासिल करने के लिए नोकरी पर रखा गया है. जो आपके संगठन के लिए आर्थिक मूल्य होता है. आपके 20 प्रतिशत कामो में आपका 80 प्रतिशत मूल्य तय होता है. आमतोर पर देखा जाता है की कई व्यक्ति इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते है. किन्तु आपको पता होना चाहिए की आपको नोकरी पर क्यों रखा गया है? और आपको संगठन तनख्वाह क्यों देते है.

मेरी सबसे ज्यादा मूल्यवान गतिविधि कोन सी है?

ये वे गतिविधिया है, जिनमे आपकी कम्पनी या करियर सम्बन्धी गुणों,योग्यता, अनुभवो और कुशलता का सर्वोच्च और सर्वक्षेष्ठ इस्तेमाल होता है. अदि आपको किसी बात में दिक्कत हो तो आप अपने बोस से इस बारे में चर्चा कर सकते है. जिससे आप अपनी क्षेष्ट गतिविधि का प्रयोग कर सकते है.

मेरे प्रमुख परिणाम क्षेत्र क्या है?

जेसा की हमने पहले भी इस बात का जिक्र किया है की आपके प्रमुख परिणाम क्षेत्र काम वह है जिन्हें आपको हर हल में पूरा करना है. तभी आप अपने प्रमुख परिणाम हासिल कर सकेगे. इसी काम से आपकी सफलता और असफलता तय होती है.
कोन सा काम है जिसे सिर्फ “में” कर सकता हूँ :-

स्वयं को काबिल बनाने के लिए हमें निरंतर सिर्फ यही सोचना चाहिए की वह कोन सी चीज है जिसे सिर्फ में कर सकता हु अन्य कोई व्यक्ति नहीं कर सकता है. और जिस कम से मेरे जीवन का दर्पण बदल सकता है. यदि आपको इस बात में किसी तरह की परेशानी हो तो आप अपने किसी बड़े अधिकारी या किसी विशिष्ट व्यक्ति से इस बारे में रे ले सकते है.

समय का मूल्यवान उपयोग क्या है ?

निरंतर अपने समय का सदउपयोग करते रहना चाहिए. समय के अनुरूप सभी तरह की तकनीको एवं विधियों का लक्ष्य इस सवाल का सटीक जवाब देने में आपकी मदद करता है.

जब आप निरन्तर स्वयं इन सवालों का अध्ययन करेगे तो आप पायेगे की में कार्य के प्रति अनुशाषित हो गया हु.
जब आपको इन सवालों का जवाब मिल जायेगा तब आप दुसरो से बेहतर कार्य करेगे.

Image

Comments are closed.