मिलिए Android के अपडेट वर्जन Android Q से, जानें क्या है ख़ास

काफी वक़्त पहले से Tech लवर्स Android के Update का Version का इंतज़ार कर रहे है. टेक लवर्स जानकर खुश होंगे कि एंड्राइड ने अपने पुराने वर्जन को अपडेट कर दिया है. अपने इस नए वर्जन को कंपनी ने Android Q (एंड्राइड क्यू) नाम दिया है. फिलहाल कंपनी ने इसे Beta version में Add किया है जो Pixel 2, Pixel 2XL, Pixel 3 और Pixel 3XL में शामिल है. वहीं आपका स्मार्टफोन भी बीटा वर्जन से लेस है तो आप भी इसे अपडेट कर सकते है.

Android Q में क्या है ख़ास

कंपनी की मानें तो Android Q वर्जन में Privacy और Security पर ख़ासा ध्यान दिया गया है. इतना ही नहीं 3D Filter, Customized फ़िल्टर जैसे फीचर भी देखने को मिलेंगे. साथ ही इस नए वर्जन को लेकर कई रयूमर्स भी देखने को मिले. रयूमर्स के अनुसार Android Q में कुछ ख़ास फीचर भी होंगे. आइए जानते है वे ख़ास फीचर क्या है:

1) System-Wide Screen Recording Tool

Android के इस नए वर्जन और नए फीचर की मदद से टेक लवर्स अपनी screen के कंटेंट को भी रिकॉर्ड कर सकेंगे.इसके साथ ही यूजर अपना voice over कर उसे शेयर भी कर सकते है.

2) Notification Management

इस नए वर्जन में Notification Management का एक नया फीचर देखने को मिल सकता है. इसके तहत टेक लवर्स Notifications को होल्ड कर Stop Notifications’ को चुन सकेंगे, जिसके चलते यूजर को Notifications नहीं दिखेगी.

3) डाउनग्रेड की परमिशन

दरअसल, XDA Developers के अनुसार, इस नए फीचर की मदद से टेक लवर्स किसी भी ऐप को डाउनग्रेड कर सकेंगे. गौरतलब है कि ऐप को Downgrade तो अभी भी किया जा सकता है लेकिन केवल Google के ऐप्स को ही किया जा सकता है.

4) Facial Recognition

Software में ‘बग’ की वजह से डेटा लीक जैसी खबरों के चलते Google भी सतर्क हो गया है. यही कारण है कि वह अपने इस Update version में Facial Recognition जैसा फीचर दे सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इस फीचर के माध्यम से Account Secure रहेंगे. वैसे यह Features अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन में भी देखा जा चुका है.

स्मार्टफोन को Android से Android Q कैसे बनाए

# अपडेट के लिए google.com/android/beta पर जाए और Android Beta Program के लिए प्रोसेस करें. प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा जिसके द्वारा आपको पता चलेगा कि आपका स्मार्टफोन अपडेट के लिए रेडी है या नहीं.

# यदि आपका स्मार्टफोन रेडी होगा तो आपको Install का ऑप्शन मिलेगा. Install करते ही आप अपने स्मार्टफोन को रिसेट कर दें. इसके बाद दोबारा स्मार्टफोन के ऑन करने पर आपको Android Q Beta वर्जन मिलेगा.

Online Voter ID List me Apan Naam Kaise Check Kare

Indian Government के 6 Apps , हर समस्या का है समाधान

PF Account के पैसों की Online निकासी कैसे करें

ये 5 Apps Mobile में Install करें, कमाए पैसा ही पैसा