Indian Government के 6 Apps , हर समस्या का है समाधान

6 Useful Government Apps Every Indian Should Download

आज के वक़्त में पेपर वर्क, डिजिटल वर्क में तो लंबी लाइनें, एक ऐप में तब्दील हो गई है। कहा जा सकता है कि यह सब सालों पहले शुरू हुए ‘Digital India’ का कमाल है। Digital India के तहत भारत देश कैश लेस होने लगा है। Digital India के कारण सरकारी दलालों की कमर टूट गई है क्योंकि आज हर व्यक्ति सीधा सरकार से जुड़ा हुआ है। सरकार और आम जनता के बीच कोई बिचौलियां ना हो इसके लिए भारत सरकार कई प्रयास कर रही है। उन्हीं प्रयासों और मेहनत के फल ये 6 ऐप है जो लोगों का काम आसान कर रहे है। आइए जानते है वे 6 ऐप कौन-से है:

1) mPassport

इस ऐप को प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा एकता है। इसके माध्यम से आप पासपोर्ट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। इतना ही नहीं अपने आस-पास के पासपोर्ट केंद्र की पूर्ण जानकारी भी आपको यहीं मिलेगी।

2) UMANG

यह ऐप आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के बारे में सूचना देता है। साथ ही यह भी जानकारी देता है कि ‘कौन-सी योजना क्या लाभ देगी’ और ‘उस योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है।’ प्ले स्टोर पर मौजूद इस ऐप में आपके पीएफ की जानकारी के साथ पीएम की योजनाओं तक का भी लेखा-जोखा है।

3) National Scholarship Portal

पढ़ाई करते वक़्त हर छात्र स्कॉलरशिप की तलाश में रहता है। कुछ बच्चे एक्टिव होते है जिसके चलते उन्हें सभी तरह की स्कॉलरशिप के बारे में पता होता है लेकिन कुछ बच्चों को स्कॉलरशिप से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में यह ऐप आपकी मदद करेगा जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

4) भारत के वीर

पुलवामा हमले की बाद से हर हिन्दुस्तानी शहीद जवानों के परिवारों की मदद करना चाहता है। हमारे देश के वीर जवानों के प्रति लोगों के प्रेम-भाव को देखते हुए सरकार ने ‘भारत के वीर’ नाम से एक ऐप को लॉन्च किया है। साथ ही एक वेबसाइट भी डेवलप की है जिसके चलते आप आसानी से शहीदों के परिजनों की आर्थिक रूप से मदद कर सकेंगे। प्ले स्टोर पर मौजूद इस ऐप में आपको शहीदों के Name, Photo और उनसे जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

5) Unreserved Ticketing System

यह ऐप और इसका सिस्टम ऑनलाइन वर्क करता है। यहाँ आप टिकट बुकिंग से लेकर पेमेंट तक ऑनलाइन करते है। आसान शब्दों में कहे तो टिकट बुकिंग के लिए लंबी लाइन में लगने से छुटकारा मिल गया है। जी हाँ! इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आप साधारण टिकट को आसानी से बुक करा सकते है।

6) cVigil App

कुछ वक़्त पहले एक शिकायत पेटी हुआ करती थी। यह ऐप भी टेक्नोलॉजी मतलब इस ज़माने की शिकायत पेटी है। दरअसल, भारतीय चुनाव आयोग ने इस ऐप को तैयार किया है। इसकी मदद से आप चुनाव में हो रही गड़बड़ी की शिकायत घर बैठे कर सकते है। इतना ही नहीं आचार संहिता से जुड़ी शिकायत भी आप यहाँ आसानी से कर सकते है।