Google के Bolo App के जरिये English और Hindi दोनों Bolo

Google कंपनी अब कॉर्पोरेट वर्ल्ड तक ही सीमित नहीं रही बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में भी अपना योगदान दे रही है। Google की नई सोच और Bolo ऐप की मदद से अब हर बच्चा हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश में भी बात करेगा। कंपनी की मानें तो वे जल्द ही इस ऐप में अन्य भाषाओँ को भी Add करेंगे। साथ ही इस ऐप की ख़ास बात यह है कि यह ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही कंडीशन में वर्क करता है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि इस ऐप का इस्तेमाल कौन-कौन कर सकेगा तो आइए इस खबर के माध्यम से इस ऐप के हर पहलुओं पर नज़र डालते है।

Bolo ऐप क्या है

टेक्नोलॉजी की दुनिया में Google सर्वोपरि है। कुछ ऐसा ही वह एजुकेशन की फील्ड में भी बनना चाहता है। दरअसल, Primary School के बच्चे इंग्लिश और हिंदी लैंग्वेज सीख सके इसलिए कंपनी ने इस ऐप को लॉन्च किया है। आपको बता दें, यह ऐप Artificial Intelligence से लेस है और Text-to-Speech जैसी टेक्नोलॉजी पर वर्क करता है। कंपनी के अनुसार इस ऐप में एक animation character है जो बच्चों को मोटीवेट करता है। इतना ही नहीं यह ऐप बच्चों को सही उच्चारण करने में भी मदद करता है।

इस ऐप का इस्तेमाल कौन-कौन कर सकता है

कंपनी ने इसे फिलहाल भारतीय यूजर के लिए ही लॉन्च किया है जिसे आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। वैसे यह ऐप Android Device के लिए उपलब्ध है जिसके चलते ध्यान रहें android kit-kat version 4.4 से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी यूजर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Bolo ऐप में क्या है ख़ास

इस ऐप को इनस्टॉल करते ही आपको एक एनिमेटेड केरैक्टर इंग्लिश और हिंदी भाषा को सीखने के लिए मोटीवेट करता है। इतना ही नहीं ऐप में इंग्लिश और हिंदी दोनों में करीब 100 कहानियाँ दी हुई है जो आपके उच्चारण को बेहतर बनाने का कार्य करती है। यदि कोई बच्चा इन कहानियों को पूरा पढता है तो ऐप में मौजूद फीचर के माध्यम से बच्चे का मनोबल भी बढ़ाया जाता है। कंपनी का कहना है कि, ‘इंग्लिश और हिंदी के अलावा बच्चों में अन्य भारतीय भाषाओँ के सीखने का क्रेज़ दिखता है तो कंपनी अन्य भारतीय भाषाओँ को भी इस ऐप में जोड़ेगी।’

Google को Bolo पर भरोसा क्यों

कंपनी की मानें तो इस ऐप को डेवलप करने से पहले यूपी के करीब 200 गाँवों में इसका परीक्षण किया गया। परीक्षण में सफलता हासिल होने के बाद ही ऐप को लॉन्च करने का फैसला लिया गया।

Indian Government के 6 Apps , हर समस्या का है समाधान

PF Account के पैसों की Online निकासी कैसे करें

ये 5 Apps Mobile में Install करें, कमाए पैसा ही पैसा