बुरे समय में याद रखे यह बाते. नहीं मिलेगी असफलता

18

जीवन की कसौटी पर हर व्यक्ति खरा नहीं उतरता है. कुछ व्यक्ति अपने जीवन में आने वाली तमाम तकलीफो को झेलते हुए आगे बढ़ जाते है जबकि कुछ उन परिस्थियों का सामना नहीं करते है और जीवन की रेस में पीछे छूट जाते हैं. जीवन में वही व्यक्ति सफल और कामयाब होता है जो जीवन में आने वाली तमाम दुःख दर्द को झेलने की क्षमता रखता हो. वही व्यक्ति अपने भविष्य को अपने अनुसार बना सकता है. सफल व्यक्ति का सिर्फ एक ही सूत्र होता…

कई बार व्यक्ति अपने बुरे वक्त में अपने निर्धारित लक्ष्य को भूल जाता है. व्यक्ति अपने जीवन में तभी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता जब वह जीवन की मुसीबतो से निकलना जानता हो. अपने बुरे समय में व्यक्ति को सिर्फ धैर्य और सयम की आवश्यकता होती है. कई बार व्यक्ति अपने बुरे समय में आत्म विश्वाश खो देता है. जो उसकी नाकामी का पहला प्रमाण होता है. याद रखे कुछ बाते : 

दुःख पीड़ा : हर अच्छे परिणाम के लिए खुद से पूछे ये सवाल

कई बार व्यक्ति के जीवन में कुछ कार्य व्यक्ति को कई कठिनाइयों के साथ ही उसे दुःख और पीड़ा देते है. व्यक्ति को अपने जीवन की तकलीफो को भूलते हुए उनसे उभरना चाहिए. न की उन की गहराइयो में जाना चाहिए. सुख और दुःख जीवन के दो पहलु है मनुष्य को जीवन की इस बात को कभी भूलना नहीं चाहिए.

सकारात्मक सोच : जीवन मे सफलता का मंत्र, न रुको न झुको निरंतर बढ़ते चलो

व्यक्ति को अपने जीवन के बुरे समय में सिर्फ इस बात का ध्यान रखना चाहिए की जिस तरह जीवन में सुख के दिन व्यतीत हो गए थे उसी तरह दुःख के दिन भी व्यतीत हो जायेगे. अपनी सोच सदैव सकारात्मक रखे.

मन रखे शांत : बड़ी सोच का बड़ा जादू..

जीवन उसी का नाम है जिसमे सुख के साथ दुःख भी आता है. हमें अपनी सोच सदैव सकारात्मक रखते हुए अपने मन को शांत रखना चाहिए. मन शांत रहने से आपका हर कार्य सफल होगा साथ ही आप अपने कार्य को और बेहतर ढंग से करने के योग्य बनेगे.

नाकामी को बनाये हथियार : न भागना है न रुकना है बस चलते जाना है..

कई बार व्यक्ति जीवन में असफलता प्राप्त होने से निराश हो जाता है लेकिन व्यक्ति को जीवन में मिली असफलता को ही अपना हथियार बनाना चाहिए जिससे आपको आगे बढ़ने की प्रेणा मिलती रहेगी.

Comments are closed.