Inspiration Story, Motivational, Story

December 13, 2016

हर अच्छे परिणाम के लिए खुद से पूछे ये सवाल

Tags: , , , , , ,

दुसरे लोगो से अपना मनचाहा काम करवाने के लिए आपको उनके नजरिये से देखना होगा. जब आप उनके नजरिये से देखते है तो आप समझ सकते है की किस तरह उन्हें प्रभावित किया जा सकता है. खुद से पूछे अगर में सामने वाले की जगह होता तो इसके बारे में क्या सोचता इस सवाल की मदद से आप ज्यादा सफल नीति बना सकते है. किसी को प्रभावित करने के लिए उसके नजरिये से सोचने का विचार हर जगह आपको सफल बना सकता है.

जिन लोगो को आप प्रभावित करना चाहते है उनके नजरिये से देखने की कला विकसित करे.नीचे दी गई कुछ बाते से आपको ऐसा करने में मदद मिल सकती है.

1. काम के बारें में किसी को बताना

अगर हम किसी को नया काम देते है और वह उस काम को ठीक से नहीं कर पता है तो हमें गुस्सा होने की जरुरत नहीं है आप खुद सोचे अगर में नया होता हो क्या करता, क्या इस काम को में सही तरह से कर पाता क्या इस निर्देश को पूरी तरह समझ जाता की मुझे क्या करना है.

2. विज्ञापन करना

अगर में आम खरीदार होता तो क्या इस विज्ञापन के बारें में क्या सोचता इसके बारें में मेरी राय क्या होती.

3. फ़ोन पर बात करते समय

कई बार फ़ोन पर कोई यक्ति ठीक से बात नहीं करता है या सही ढंग से जवाब से नहीं देता तो हमें समझना चाहिए “अगर में सामने की तरफ होता, तो फ़ोन पर मेरी आवाज और मेरे मैनर्स कैसे होते कई बार हम ऐसी जगह होते जहा ठीक से बात नहीं कर सकते है.

4. गिफ्ट

अगर हमें किसी से ने गिफ्ट दिया और हमें पसंद नहीं आये हो या हमें किसी को गिफ्ट देना हो तो हम बहुत परेशान हो जाते है.क्या लेना चाहिए क्या नहीं, क्या यह गिफ्ट मुझे पसंद है या यह गिफ्ट सामने वाले को भी पसंद आएगा ? हमेशा दोनों में काफी फर्क होता है.

5. आदेश देने का तरीका

जिस तरह के आदेश में देता हु, अगर में खुद कर्मचारी होता, तो क्या में उन आदेशो ठीक ढंग से पालन करता क्या में ख़ुशी से आदेश का पालन करता .. ?

6. बच्चों का अनुशासन

अगर में बच्चा होता तो उसकी उम्र, अनुभव और भावनाओं के अनुसार किसी बात को आसानी से मानता बच्चो के अनुशासन के बारे में मेरी क्या प्रतिक्रिया होती ..?

7. पहनावा 

मेरी जगह कोई और ठीक ढंग से कपडे नहीं पहनता या फिर मुझसे भी अच्छे कपड़े पहनता है और मुझसे भी अच्छे से रहता है तो में उसके बारे में क्या सोचता ..?

8.बाते रखने का तरीका

हर इन्सान के बात करने का तरीका अलग होता है हर व्यक्ति किसी मुद्दे पर अपनी एक अलग राय रखता है और बोलने का तरीका भी अलग होता है. कही भी बोलने से पहले सुनने वाले की रूचि को ध्यान में रखते हुए क्या मेरे यह शब्द या यह वाक्य सही है या नहीं ध्यान देने योग्य है.

9. मनोरंजन

अगर में कही भी होता तो में किस तरह का मनोरंजन पसंद करता कौन सा संगीत सुनता या खाली समय क्या करता किस तरह का भोजन पसंद करता ..?