अगर आपके साथ भी हुई है ये घटना तो भारतीय रेलवे देगा 75 हजार रूपए

0
अगर आपके साथ भी हुई है ये घटना तो भारतीय रेलवे देगा 75 हजार रूपए

आये दिन भारतीय रेलवे में कोई न कोई घटना होती रहती है कुछ लोग ऐसी घटनाओ की शिकायत कर देते है और कुछ लोग इसे बुरा समय समझ कर भूल जाते है ! दिल्ली के विजय कुमार ने ऐसा नहीं किया उन्होंने इस तरह की घटना की शिकायत सम्बंधित कार्यालय में की और उन्हें इसका फायदा भी हुआ !

क्या है मामला :- दिल्ली के विजय कुमार 30 मार्च 2013 को दक्षिण एक्सप्रेस में विशाखापट्नम से दिल्ली के लिए ट्रेन में बेठे थे उन्होंने बाकायदा सिट भी बुक करवाई थी मगर कुछ अपराधिक तत्वों ने उन्हें मध्यप्रदेश के बीना में उनकी सीट से उठा दिया और खुद बेठ गए, वो इसकी शिकायत करने के लिए TT को ढूढते रह गए गए मगर उन्हें वो कही नहीं मिला इस कारण सीट बुक होने के बाद भी उन्हें असुविधा उठानी पड़ी !

कुमार ने इसकी शिकायत जिला फोरम में की तो जिला फोरम ने रेलवे को 75 हजार देने को कहा , इस बात की शिकायत जब दिल्ली राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग  में पहुची तो आयोग ने भी इस पर सहमती देते हुए रेलवे को मुवावजा देने को कहा !

मामले की सुनवाई कर रही जस्टिज वीणा बीरबल की बेंच ने कहा के जिला फोरम की 75 हजार जुर्माना देने की बात सही है और इसके सभी तथ्य मोजूद है, बेंच ने कहा के जिस टिकिट चेकर की ड्यूटी वहा थी उनकी सैलरी का एक तिहाई जुर्माने के रूप में उस व्यक्ति को दिया जाये ! क्योकि ये गलती उस चेकर की जिसने ठीक से चेक नहीं किया के सम्बंधित सीट पर सही व्यक्ति है या नहीं !