Paytm बन गया पेमेंट बैंक, जानें इस बैंक की खासियतें और AC खोलने के आसान टिप्स

भारत को डिजिटल बनाने के प्रयास में पेटीएम काफी अहम् प्रयास है. पेटीएम ने सभी यूजर के लिए नई योजना प्रारम्भ प्रारम्भ करते हुए पेमेंट बैंक लॉन्च किया है. जिससे आपका पेटीएम वॉलेट बैंक में तब्दील हो जायेगा. पेटीएम ने वॉलेट बैंक इसलिए लॉन्च किया है क्यों की पेटीएम को 500 मिलियन यूजर को जोड़ना है. जिसके अंतर्गत इस योजना का शुभारम्भ किया गया है.

क्या होगा पेमेंट बैंक का :

यदि कोई उपभोक्ता अपने पेमेंट बैंक से किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं करना चाहता है तो इस स्थिति में आपको पेटीएम बैंक को जानकारी देनी होगी. जानकारी देने के लिए आप help@paytm.com पर मेल कर सकते है. यदि आपने पेटीएम बैंक को ट्रांजेक्शन नहीं करने की सुचना दे दी है तो आपके वॉलेट पेमेंट बैंक में किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन या ट्रांसफर नहीं होगा. यदि आपके अकाउंट से 6 महीने से किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन या ट्रांसफर नहीं हुआ है तो आपकी रिपोर्ट के अनुसार PPBL में ट्रांजेक्शन किया जायेगा.

आवेदन कैसे करे करें?

जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है की पेटीएम अपने सभी यूजर के अकाउंट को पेमेंट बैंक में कन्वर्ड किया जायेगा. उपभोक्ता अपने बिलों का भुगतान कर सकते है. साथ ही यूजर अपने पेटीएम वॉलेट से जितना खर्चा कर कर सकता उतना खर्चा वह कर सकता है. अपने पेटीएम वॉलेट पेटीएम बैंक में तप्दिल करने के लिए आपको टीएम पेमेंट्स बैंक को लोग इन करना होगा. जहा आपको KYC की जानकारी सब्मिट करनी होगी. इसके साथ ही आप       www.PaytmPaymentsBank.com या iOS में पेटीएम एप पर भी कर सकते है.

इस पोर्सेस में आपके मोबाईल नंबर पर OTP आएगा जिसे सब्मिट करने के बाद आप पेटीएम पेमेंट बैंक इन्वाइट के लिए रजिस्टर्ड हो जाएंगे. प्रक्रिया पूरी होने पर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए योग्य हो जाओगे. अन्य बेंको की तरह पेटीएम भी आपको न्यूनतम शुल्क के साथ डेबिट कार्ड,चेक बुक की सुविधा देती है.

Paytm Payments Bank शुरू, जानें आपको क्या होगा इससे फायदा

Leave A Reply

Your email address will not be published.