Block Website Open : ब्लॉक वेबसाइट को कैसे ओपन करें, VPN का इस्तेमाल कैसे करें?

कई बार ऐसा होता है कि जब हम इंटरनेट चलाते हैं और कोई वेबसाइट खोलना चाहते हैं तो वो हमारे देश में बैन होती है या फिर ब्लॉक होती है.(Unblock block website online) हर देश में कुछ वेबसाइट ब्लॉक होती है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप उन्हें यहां नहीं खोल सकते. इन्हें खोलने का तरीका होता है जिसके बारे में आप इस पोस्ट में पढ़ेंगे.

ब्लॉक वेबसाइट को कैसे ओपन करें? (How to open block website?)

ब्लॉक वेबसाइट को ओपन करने का तरीका बहुत आसान है. इसके दो तरीके हैं जिनके बारे में आप इस पोस्ट में जानेंगे लेकिन उससे पहले ये जान लें कि ये ओपन किस आधार पर होती हैं. दरअसल जो वेबसाइट आपके यहां ब्लॉक है वो जरूरी नहीं कि किसी दूसरे देश में भी ब्लॉक हो इसलिए आप अपनी लोकेषन को बदलकर ब्लॉक वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं.

ब्लॉक वेबसाइट ओपन करने का तरीका (How to access block website?)

ब्लॉक वेबसाइट को ओपन करने को पहला तरीका है आप वीपीएन यानि वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल करें जिसके जरिए आपको किसी दूसरे देश का आईपी एड्रेस मिलेगा. दूसरे देश के आईपी एड्रेस के जरिए आपकी लोकेशन उसी देश की बताई जाएगी और आपके देश में ब्लॉक वेबसाइट ओपन हो जाएगी.

वीपीएन का इस्तेमाल कैसे करें? (Unblock website using VPN)

वीपीएन का इस्तेमाल मोबाइल में करने के लिए आप अपने मोबाइल में किसी भी वीपीएन ऐप का यूज कर सकते हैं. इसके बाद आपको उसमें कुछ नहीं करना होता है वो अपने आप सेटिंग कर लेता है. इसके अलावा अगर आप डेस्कटॉप या अपने कंप्यूटर में वीपीएन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको ओपेरा डेवलपर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा. ये एक तरीके का ब्राउजर है. जिसकी सेटिंग में जाकर आपको वीपीएन को इनेबल करना है. फिर इस ब्राउजर पर आप आराम से ब्लॉक वेबसाइट का मजा ले सकते हैं.

प्रॉक्सी साइट का यूज करके ब्लॉक वेबसाइट ओपन करें? (Unblock website using proxy sites)

अगर आपको वीपीएन वाला रास्ता समझ नहीं आ रहा है तो आप प्रॉक्सी साइट के जरिए भी ब्लॉक वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं. इसके लिए आपको www.proxysite.com पर जाना होगा. यहां पर आपको ‘सर्वर लोकेशन’ चुनना होगा. फिर उस वेबसाइट का यूआरएल डालना होगा जिसे आप ओपन करना चाहते हैं. बस फिर आपके सिस्टम पर ब्लॉक वेबसाइट चलने लग जाएगी.

इन दो तरीकों से आप आसानी से ब्लॉक वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं. आप किसी भी वेबसाइट को इस पर ओपन करें लेकिन ध्यान रहें जब आप किसी फ्री वीपीएन का यूज कर रहे हैं तो ऐसी चीजों का इस्तेमाल न करें जो बेहद कॉन्फिडेंशियल हो जैसे नेट बैंकिंग. इससे आपकी गोपनीयता को खतरा हो सकता है.

Mobile Number Ke Bina Gmail Id Kaise Banaye?

Whatsapp Me Language Kaise Change Kare?

Provident Fund Balance Kaise Check Kare Janiye 3 Tarike

AC Low Electricity Consumption Tips Reduce Your Electricity Bill

Without Internet Google Map Kaise Use Kare?

Online PAN Card-Aadhaar Card Kaise Link Kare?