आज हम आजाद है लेकिन क्या हमारे यहा की संस्कृति और रूढ़िवादी विचारों को देख कर लगता है की क्या हम सही मायने में आजाद है। जब आप इन विचारों का गहरा चिंतन करेंगे तो आपको ज्ञात होगा की आजादी तो सिर्फ हमें एक तरफ़ा मिली है लेकिन सही मायने में हम आज भी कई तरह के रूढ़िवादी विचारों और वह के अनैतिक कानून की जंजीरों में बंधे हुए है।

हमारे देश में ही नहीं अपितु एशिया में महिलाओं ने अपने बुलंद हौसले और हिम्मत के दम पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज कराया है। महिलाए आज समाज मे पुरुषो से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है सही मैने मे तो महिलाए पुरुषो के मुक़ाबले ओर अधिक आगे निकाल गई है। लेकिन इतने होसले ओर साहस के बावजूद महिलाओ को रूढ़िवादी सोच के चलते घर की चारदीवारी मे केद कर रखा जाता है। आज हम आपको एशिया के ऐसे ही कई देशो के बारे बताने जा रहे है जहा आजादी तो है लेकिन महिलाए आज भी समाज की जंजीरों मे बंधी हुई है।

यमन :-

यमन एक इस्लामिक राष्ट्र है, इसलिए यहा पर महिलाओ के लिए कड़े कानून की व्यवस्था की गई है। यमन मे सभी व्यक्ति कानून के नियमो का सख्त पालन करते है यदि किसी कारण यहा का कानून तोड़ा जाता है तो वह इसकी कड़ी सजा दी जाती है।यहा के कानून के अनुसार महिलाओ को पूर्ण व्यक्ति के रूप मे मान्यता नहीं दी गई है।

इटली :-

इटली विकसित देशो की श्रेणी मे आता है। यहा के नियम के अनुसार यदि कोई महिला खूबसूरतात नहीं है या फिर किसी कारणवश बीमार है तो उसे पनीर की फेक्टरी मे नहीं आने दिया जाता है।

सऊदी अरब :-
यहा का कानून पूरे विश्व मे सबसे कडा कानून माना जाता है। सऊदी अरब एशिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है। यहा पर महिलाओ को किसी भी तरह की गाड़ी चलाने पर सख्त रोक है।

ईरान :-

यहा का कानून ही अलग है महिलाओ को विश्व कप देखने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा हुआ है।

नार्थ केरोलिना :-

यहा पर महिलाओ के कपड़ो पर कड़े नियम के अनुसार महिलाओ को रहना पड़ता है। नियम के अनुसार महिलाए सिर्फ वेसर ही कपड़े पहन सकती है जो उनके शरीर को 16 गज तक ढक सके।

वेटिकन सिटी :-

इस शहर को को पवित्र शहर के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन पता नहीं महिलाओ के मतदान पर बेन लगाकर वह कोन सा
पवित्रता वाला कार्य कर रहे है।

वेरमोत :-

यहा के नियम के अनुसार यदि किसी महिला को नकली दाँत लगवाना हो तो उसे सबसे पहले अपने पति से इजाजत लेनी पड़ती है। यदि पति ने माना कर दिया तो पत्नी दाँत नहीं लगवा सकती।

डेलावेर :-

इस शहर मे कोई भी लड़की अपने प्यार का इतजर किसी से नहीं कर सकती।

मिसोरी :-

मिसोरी के अलग ही नियम है, जिसे सुन हर कोई हेरान हो जाता है। यहा पर महिलाओ के अंडर गारमेंट्स पहनने पर बेन लगाया गया है।

Image