जब भी महिलाएं बस या रिक्शा में सफ़र करती है तो उनके साथ ऐसी कई हरकते और छेड़खानी होती है। जिन्हें वह जान बुझ कर हरकतों को नजर अंदाज कर देतीं है। क्या आप भी उन में से एक है जो इन हरकतों को नजरअंदाज करने की कोशिश करती है तो यह आप के लिए अच्छी बात नहीं है। क्योंकि यह उन मनचलों का हौसला बढाने का काम करती है उनको लगता है की आप को परेशान करना बहुत ही आसन है  इस लिए आप जब भी किसी बस में सफर करे तो अपने  आस –पास के लोगो को देखे और वह आप के साथ क्या हरकते कर रहे है उसे भी नोटिस करे और नोटिस करने के बाद आप को लगे की वह मनचला आप से छेड़खानी करने की कोशिश कर रहा है तो चुप न बैठे और उन्हें तुरंत ही जवाब दे और प्रतिरोध करे।

इन मनचलों से बचने के लिए कुछ टिप्स

1. कंधो पर टांगने वाला बेग

आप सभी ने सनी देओल की जीत मूवी तो देखी ही होगी जिसमे एक एक्ट था जब करिश्मा कपूर बस में चढ़ती है तो पीछे – पीछे कई मनचले भी बस में चढ़ जाते है और करिश्मा कपूर के साथ छेड़खानी करने की कोशिश करते है। बस में बहुत भीड़ है यह बाहाना बना कर उन्हें छेड़ने की कोशिश करते है और यह बाहाना केवल मूवी में ही नहीं बल्कि महिलाओं के साथ उनकी असल लाइफ में भी उन्हें परेशान करता है और ऐसा अक्सर बसों में होता है की जब बस में भीड़ होती है तो मनचले लडकियों को छेड़ने की कोशिश करते है । लेकिन इस बात से आप को घबराने की कोई जरुर नहीं है हम आप को इन से बचने का एक उपाय बताते है जिससे आप अपने आप को बचा सकती है जब भी आप बस में सफर करे तो हमेशा अपने पास एक कंधो पर टागने वाला बैग आपने साथ ही रखे और जब भी आप बस में खड़े रहे इस बैग को नहीं उतारे क्योकि इसे जब भी कोई मनचला आप को पीछे से छेड़ने की कोशिश करे तो आप इस बैग के सहारे से आप अपने आप को बचा सकती है।

2. बस के बीचो बीच न खड़े रहे

आप किसी भी बस में बैठे चाहे वो लो-फोर हो यह मिनी बस हो चढ़ने वाले गेट के सामने तो भीड़ होती ही है और इसी लिए लडकियों को हमेशा बस के बीचो – बीच नहीं खड़े रहना चाहिए और गेट के सामने तो बिल्कुल भी खड़े नहीं रहना चाहिए क्योकि यह तो कोई भी जब उतरने और चढ़ने में कई मनचले आप को छेड़ने की कोशिश करते है। इस कारण आप हमेशा बस के साइड में खड़े रहे या फिर किसी एक कोने में खड़े रहे इसे छेड़खानी करने की संभावना कम होती है .

3. मनचले को फटकारना

जब भी आप को लगे की वह व्यक्ति आप को छेड़ने की कोशिश कर रहा है तो आप चुप रह कर न बैठे और न ही डरे उस का जोरदार प्रतिरोध करे और आपनी पूरी ताकत से आवाज़ निकाल कर उस मनचले को फटकारे और अपनी चहरे पर वो गुस्सा लाकर उस मनचले को करारा जवाब दे जिससे वह मनचला डर जाये और दोबारा आप के साथ वो हरकत न करे .

4. आपका मोबाइल है बहुत ही काम की चीज

आप का मोबाइल आपके के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा है। यह आप को छेड़खानी होने से बचा सकता है जब भी आप किसी बस में सफर करे तो हमेशा अपना मोबाइल अपने साथ ही रखे बस में इसका पूरा का यूज़ करे। जब कोई आप को छेड़ने की कोशिश करेगा तो वह पहले ही समझ जायेगा की लड़की अपने मोबाइल में बिजी है और वह अपने मोबाइल से कुछ भी कर सकते है वह यह पर पुलिस को भी बुला सकती है इस लिए वह आपको छेड़ने में दस बार सोचेगा इस लिए मोबाइल होना जरुरी है इससे आप कुछ भी कर सकती है।

5. स्कार्फ बाधना

जब भी आप घर से बाहर जाये तो हमेशा चेहरें पर स्कार्फ बाधकर ही जाये क्योकि ज्यादा से ज्यादा खबरे सुनने को मिलती है की मनचले हमेशा लडकियों के चेहरे को देख कर ही छेड़खानी करते है। और इसलिए इस से बचने के लिए आप मुंह में स्कार्फ बाधकर ही बसों में सफर किया करे इससे आपके दो फायदे होगे की इससे आपकी चेहरे की स्किन भी ठीक रहेगे और आप इन मनचलों से भी बच सकते है।

6. दोस्त बनाये

बस में सफर करने वाली लडकियों को हमेशा अपने ग्रुप के साथ और दोस्तों की साथ सफर करना चाहिए अगर आपके कोई दोस्त नहीं है। तो आप तो तुरंत ही आपने दोस्त बना ले क्योकि इससे लडकियों को छेड़खानी करने वालो की हिम्मत नहीं होगी की वह आप को छेड़े।

7. शर्मीली बन कर न रहे

महिलाओं को हमेशा से ही शर्मीली और आत्महीन होने का दर्जा दिया गया है और ऐसी कारण से आज महिलाएं आने आप को बहुत ही कमजोर सी समझ ने लग गई है। जिनकी वजह से उन्हें कई अत्याचारों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब महिलाओं को इस शर्मीले पन को छोडना ही होगा और आपने पर हुए अत्याचारों को प्रतिरोध करना ही होगा तभी यह बसों में होने वाली छेड़खानी से बच सकते है।

- - Advertisement - -