fake note of 2000 Rs

कालेधन और नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के द्वारा 500 रूपये और 1000 रुपए के नोट बंद किये जाने के बाद देशभर में इसकी चर्चा जोरो पर है. सोशल मीडिया पर हर पोस्ट नोटों से जुडी हो रही है इसी के बीच कई तरह की अफवाए भी उड़ रही.

देश में नोटबंदी के बाद जहा लोग परेशान हैं तो दूसरी तरफ कुछ लोगों ने इस माहौल का फायदा उठाना भी शुरू कर दिया है. एक दिन पहले ही 2000 के नोट में गलती को लेकर खूब अफवाए उडी कई तरह के सवाल उठाये गए थे. यहाँ तक की RBI पर आरोप लगाते हुए प्रिटिंग मिस्टेक तक बता कर नोट बदलने तक की मांग उठाई गई थी लेकिन अब जो हुआ वो भी चोका देने वाला है.

घटना है कर्नाटक में चिकमंगलूर की जहा के बाजार में किसी अनजान व्यक्ति ने एक किसान को दो हजार रूपये का नकली रंगीन फोटोकॉपी किया नोट थमा दिया है. बाजार में प्याज बेचने आया अशोक कुमार नाम का यह किसान अपने खेत से प्याज ले कर बाजार में बेचने आया था. किसी ने उसे 2000 का नकली नोट दे दिया अशोक ने असली नोट समझ कर रख लिया जब अपने साथियों को बताया तो पता चला की वह नोट नकली है. इसके बाद किसान ने 2000 के नोट को पुलिस को सौंप दिया.

पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी 420 धारा का मामला दर्ज कर करवाही शुरू कर दी है. पुलिस का कहना है की यह 2000 का नोट असली नोट की रंगीन फोटोकॉपी था जिसे आसानी से पहचाना जा सकता है. नए नोट अभी अधिकतर लोगो तक नहीं पहुंचे है जिसके कारण लोग फायदा उठाने की कोशिश कर रहे है.

पुलिस ने आम जनता को सावधान किया है की अभी नए नोट लेने में सावधानी रखे ठीक तरह से जांच ले उसी के बाद ले. नए नोटों में कई नए सुरक्षा फीचर जोड़े गए हैं.

 How to identify fake Rs 2000 currency notes from real

Source

Advertisement
Loading...