काले धन पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने देश में चल रहे 500 और हजार के नोट पर पाबंदी लगा दी है जिससे आम जनता कुछ दिनों से काफी परेशान है. नोटबंदी के बाद देश के हर बैंक और एटीएम के बहार लंबी लंबी कतारे देखी जा सकती है. अभी भी छोटे शहरो में बैंकों को आवश्यकता के मुताबिक पैसा नहीं मिल रहा है. सरकार ने इस बीच आने वाले कुछ दिनों में 20 रुपए और 50 रुपए के नए नोट बाजार में लाने की बात कही है मीडिया में ख़बर है कि 100 रूपये का नया नोट भी जल्द ही आएगा.

जिस तरह नोटबंदी के पहले सोशल मीडिया पर दो हजार के नोट की तस्वीरे वायरल हुई थी. उसी तरह से 20 और 50 रूपये के नए नोट की तस्वीरे सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. इन फोटोज में 20 और 50 के नोट की एक ही डिजाईन है लेकिन ये 500 और 2000 के रंग से मिलते जुलते है. इन नोटो को इन्टरनेट पर नए नोट बता कर शेयर किया जा रहा है. इन नॉटो की ख़ास बात ये है की महात्मा गाँधी के अलावा भगत सिंह, राजीव गाँधी, इंदिरा गाँधी की तस्वीरे भी है.

नोटों को अलग-अलग कलर में पेश किया जा रहा है. इसमें 20 रूपये का नोट हरे रंग का, 50 रूपये का गुलाबी और 100 रुपए का गेरूए कलर में दिखई दे रहा है. इन नोटों के ऊपर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा है. साथ ही दाई और पर सिक्युरिटी थ्रेड भी नजर आ रही है. नोटों के पीछे की तरफ लाल किला (रेडफ़ोर्ट) और इंडिया गेट की तस्वीर दिखाई दे रही है. नोटों को काफी हद तक 500 और 2000 रूपये के नए नोटों से मिलता-जुलता डिजाइन किया गया है.

आपको बता दे इन्टरनेट सोशल मीडिया पर वायरल ख़बर और तस्वीर को सही नहीं कहाँ जा सकता है क्यों की RBI 50 और 20 रूपये के नए नोटों पर महात्मा गाँधी की फोटो होना बताया था. जबकि सोशल मीडिया पर वायरल इन नोटों पर महात्मा गाँधी के अलावा भगत सिंह, राजीव गाँधी, इंदिरा गाँधी की तस्वीरे भी दिखाई दे रही है. अतः हम इस ख़बर की किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करते है ये ख़बर और तस्वीरे सोशल मीडिया पर कई यूजर द्वारा शेयर की जा रही है.व Youtube पर कई विडियो अपलोड किये गए है.

- - Advertisement - -