Youtube Videos Important Tips and Tricks In Hindi

यदि आपका Youtube Channel है और आप Comedy, web series, आदि बनाते है लेकिन प्रॉपर Views नहीं मिलने के कारण मेहनत खराब हो जाती है. इसके चलते आप Google पर सर्च करते है ‘how to trend a video on youtube’ लेकिन प्रॉपर Information नहीं मिलती है, तो चिंता मत करिये और इस खबर को पूरा पढ़िए क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी Trick बताएंगे जो youtube पर आपके वीडियोस को Trend कराने में आपकी मदद करेगी.

आज के वक़्त में youtube पर कई सारे Videos upload है जिन पर लाखों-करोड़ों व्यूज है और जिनकी वजह से वे अच्छी कमाई कर रहे है. यदि आप सोच रहे है कि आपके Videos पर भी लाखों-करोड़ों व्यूज हो और आप भी अच्छी कमाई करें तो इन Steps को फॉलो करें.

Description की जगह को खाली ना छोड़े

दरअसल, youtube के कुछ नियम होते है जिस पर आपको खरा उतरना होता है. वीडियो अपलोड करते वक़्त इन्हीं नियमों का पालन करना होता है. youtube के पहले नियम की बात करें तो वह वीडियो का ‘Description’ है.जी हाँ! वीडियो अपलोड के दौरान ध्यान रखें कि आपने वीडियो से संबंधित (उसके बारे में) कम से कम 300 शब्द लिखें हो. ‘Description’ में वीडियो को अच्छी तरह डिस्क्राइब करें. इसमें आप अपने अन्य वीडियो की लिंक भी डाल सकते है. यह आपके वीडियो को सर्च करने में मदद करता है.

Thumbnail को अट्रेक्टिव रखें

आमतौर पर आपने भी कई बार नोटिस किया होगा कि किसी भी वीडियो को देखने से पहले हम उसके Thumbnail (कवर फोटो) को कई बार देखते है.Experts की मानें तो किसी भी वीडियो का थंबनेल उसकी ‘जान’ होता है, उसी में आपकी पूरी मेहनत दिखती है और उसी के माध्यम से यूजर आपके वीडियो को पसंद करता है इसलिए कोशिश करें कि, वीडियो को अपलोड करते समय थंबनेल काफी अट्रेक्टिव हो और साथ ही सिंपल भी हो. दरअसल, इस बदलते दौर में लोगों को सिंपल चीज़ें ज्यादा पसंद आ रही है इसलिए Thumbnail को जितना सिंपल और Miningful रखा जाएगा, लोगों को वह उतना ही पसंद आएगा.

SEO का रखें नॉलेज

अब आप सोच रहे होंगे कि ‘SEO’ क्या है? दरअसल, SEO के माध्यम से आप अपने वीडियो को वायरल कर सकते है. वैसे किसी भी youtube Channel, वेबसाइट आदि के लिए SEO टीम होती है जो Trending Keywords, Tags और अन्य जरूरी Points पर नज़र रखती है जिससे उनका Channel और Website लोगों को नज़र आए. खैर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर भी आप अपने Videos को वायरल कर सकते है.

यदि आप भी अपने वीडियो को वायरल और अपने चैनल पर Subscriber बढ़ाना चाहते है तो ध्यान रखें कि, वीडियो अपलोड करते समय Trending Keywords और प्रॉपर टैग्स को लिखें.Keywords और Tags english, हिंदी और हिंगलिश में भी हो सकते है इसलिए सभी LANGUAGE का उपयोग करें.

Sharing का रखें ध्यान

वैसे क्या आपने कभी सोचा है कि, वीडियो वायरल कैसे होता है? दरअसल, वीडियो को अपलोड करने के बाद उसको अन्य सोशल मीडिया Platforms पर शेयर करना बहुत जरूरी होता है लेकिन अधिकतर YouTube इस बात का ध्यान नहीं रखते है जिससे उनके वीडियो पर ज्यादा Views नहीं दिखते है. Sharing के लिए Facebook, Whatsapp, Instagram जैसे Platform best है. यहाँ आप अपने वीडियो की लिंक पोस्ट कर सकते है और अपने Contacts के जरिये लोगों को सेंड भी कर सकते है.

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव

मिलिए Android के अपडेट वर्जन Android Q से, जानें क्या है ख़ास

Online Voter ID List me Apan Naam Kaise Check Kare

Indian Government के 6 Apps , हर समस्या का है समाधान

ये 5 Apps Mobile में Install करें, कमाए पैसा ही पैसा