यदि आप है 10th पास तो बन सकते है पेट्रोल पंप के मालिक

 

हमारे जीवन में कई तरह के उतार चढ़ाव आते है जिन्हे हम अपनी ताकत बनाते हुये सफलता की सीडी पर चढ़ते है. जब भी कोई व्यक्ति Business करने की सोचता है.

तो उसके मन में सिर्फ एक ही सवाल आता है की वह किस व्यापार को चुने आखिर क्या बिजनेस करे ताकि उसे आगे चलकर इस बात पर अफ़सोस न हो की मेने यह Business क्यों शुरू कर दिया. सपने तो बड़े बड़े होते है किन्तु कई तरह की परेशानिया हमें बड़ा बिजनेस करने की इजाजत नहीं देती. जैसे आपकी Qualification.

व्यक्ति यदि सोचता हैं की उसकी पढ़ाई कम होने से वह बड़ा कारोबार नहीं कर सकता है तो आप गलत सोच तरहे है सरकार ने आपकी सुविधा के लिए अपने नियम में बदलाव करते हुए नए नियम बनाये है जिसके चलते यदि आपकी पढ़ाई कम भी है

तो भी आप Petrol pump या Gas agency dealer बन सकते है. और इसके साथ ही सरकार ने इसके लिए अपनी समय सिमा को भी बड़ा दिया है. अब देर किस बात की अब अब भी बन सकते है पेट्रोल पम्प या गैस एजेंसी डीलर.

सरकार ने Oil ministry के नियम में बदलाव करते हुए नए नियम बनाये है जिसके चलते आपको अब बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी तरह से High education  की आवश्यकता नहीं है. सरकार के नए नियम के अनुसार यदि आप दसवीं पास है तो आप पेट्रोल पम्प और गैस एजेंसी डीलर बन सकते है.

इससे पहले के नियम अनुसार यदि आपको गैस एजेंसी डीलर बनना होता था तो आपको ग्रेजुएशन कम्प्लीट करना अनिवार्य था. लेकिन नए नियम में सरकार ने बदलाव करते हुए अब दसवीं पास भी डीलर बन सकता है.

10 वी पास का होगा पेट्रोल पम्प :

पेट्रोल पम्प के लिए आपको पहले क्वालिफिकेशन में ग्रेजुएशन होना आवशयक था लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है.

अब दसवीं पास भी इसके योग्य है.पेट्रोल पम्प के लिए पुराने नियम आपको विशेष बैंक में डिपॉजिट करना आवश्यक था लेकिन अब आप किसी भी बैंक में डिपॉजिट जमा करा सकते है.

उम्र : पहले नियम अनुसार यदि आपको डीलर शिप के लिए आवेदन करना होता था तो आपकी उम्र 21 से 45 की होनी चाहिए. लेकिन अब आप 60 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते है.

Business Ideas in Hindi : बिना पैसों के शुरू करे ये 5 Business

क्या आपने लिया मोदी की इन Schemes का लाभ

Google से पैसे कैसे कमाएं. गूगल के कौन से प्रोडक्ट से करें कमाई

छोटे व्यापारियों को यह Bank दे रहा है 10 करोड़ का Loan