फेसबुक पर पोस्ट करना पड़ सकता है महंगा

आज के समय में लोगो के लिए Internet उतना ही जरुरी है जितना उनके लिए खाना पीना जरुरी है. हर कोई इंटरनेट पर किसी न किसी Social Sites पर एक्टिव रहता है. जेसे फेसबुक,ट्विटर जेसी कई साइड्स है जिन पर लाखो करोडो यूजर एक्टिव रहते है.

लेकिन कई बार जाने अनजान में यूजर सोशल साइट्स पर कुछ एक्टिविटी ऐसी कर देता है जो उनके लिए खतरा साबित हो सकती है. व्यक्ति आज बिना किसी Security के सोशल साइट्स पर अपनी पर्सनल जानकरी अपडेट करते है जो उनके लिए खतरा साबित हो सकती है.

जाने अनजाने में यूजर फेसबुक पर अपनी हर एक्टिविटी के साथ परिवार की जानकारी को शेयर करते है. लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है की जब आप फेसबुक पर अपनी जानकारी को शेयर करते है तो वह आपके दोस्तों के आलावा और किन किन व्यक्तियों के पास पहुँचती है.

शायद आप अभी इस बात से अनजान है की आपकी जानकारी ही आपकी सिक्योरिटी की चाबी है. जिसका गलत उपयोग हो सकता है. यदि आपकी जानकारी किसी गलत व्यक्ति के हाथो लग गई तो आपकी कई तरह से नुकसान हो सकता है.

कैसे बचे :

बर्थ डेट :

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है जब आप अपने Facebook account  का पासवर्ड भूल जाते है तो फेसबुक आपसे आपकी जन्म तारीख और सन क्यों मांगता है?

यदि यह जानकारी किसी गलत व्यक्ति के हाथो में लग गई तो वह आपके कई तरह से ब्लेक मेल भी कर सकता है.जहा तक हो सके फेसबुक पर जन्म तारीख लिखने से बचे.

पर्सनल इन्फॉर्मेशन :

फेसबुक पर माता पिता अपने बच्चो की फोटो के साथ उसकी स्कूल और सभी जगह की एक्टिविटी की जानकरी समय समय पर फेसबुक पर डालते है जो बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है. इस तरह की एक्टिविटी से आपका बच्चा असुरक्षित हो सकता है.इसलिए बच्चो की जानकारी कभी भूल कर भी फेसबुक पर अपलोड न करे.

लोकेशन :

जब आप कही बाहर जाते है तो फेसबुक पर हम Location को टैग कर अपनी जानकरी पोस्ट करते है जो आपके घर के लिए खतरा साबित हो सकती है.इस बात से आपके घर चोरी की संभावना बाद जाती है.

यदि आप किसी जगह घूमने जाते है या अन्य किसी एक्टिविटी के लिए जाते है तो फेसबुक के माध्यम से पता चल जाता है की आप को उस स्थान से आने में कितना समय लग सकता है जिसका फायदा उठा कर आपका घर खाली भी हो सकता है.

अकेलापन दुर्घटना का पैगाम :

कई बार जॉब बच्चे फेसबुक पर पोस्ट करते है की वह अब इस घर के मालिक है क्यों की घर में वह अकेले है अब यहाँ पर उनका राज चलेगा और अपने फ्रेंड्स को टैगकरते है यह जानकरी किसी गलत व्यक्ति ने पद ली तो यह आपके लिए खतरा साबित हो सकती है.

क्या फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते है!

जिंदगी के अल्फ़ाज फेसबुक के साथ

फेसबुक कमाता है 35 हजार करोड़ रूपये