क्या है Ferrari का इतिहास और क्यों खास है उसकी नई Super Car

मशहूर Ferrari ने अपनी तेज़ तर्रार सुपरकार को लॉन्च किया है. इतिहास में पहली बार हुआ है जब फरारी ने अपनी सुपरकार को लॉन्च करने से पहले किसी को भनक तक नहीं पढ़ने दी. Ferrari की सुपर कार दिखने में इतनी आलीशान है कि हर कोई इस पर आकर्षित हो जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कंपनी ने ग्राहकों के साथ ही Automobile Industry का ध्यान भी अपनी ओर आकर्षित किया हुआ है.

आपको बता दें, इस कार में Ferrari company द्वारा तैयार की गई अब तक की कारों में से सबसे पावरफुल V8 इंजन लगा हुआ है और इसकी रफ़्तार भी इतनी तेज है कि इस कार का कोई पीछा नहीं कर सकता. इस आलीशान सुपर कार के बारे में कंपनी ने बताते हुए कहा कि Ferrari F8 Tributo सुपर कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कार 0 से 100 km/h की स्पीड को महज 2.9 सैकेंड में पकड़ लेगी. वहीं 7.8 सैकेंड में 200 km/h की स्पीड तक यह पहुंच जाएगी. खबर है कि जल्द शुरू होने वाले 2019 Geneva Motor Showमें पहली बार दुनिया के सामने इसे लाया जाएगा.

कंपनी ने सुपर कार में क्या-क्या बदलाव किए है

फरारी ने अपनी इस नई कार में Horizontal LED Headlights को शामिल किया हैं. वही Round air vents, new steering wheelऔर 7 इंच Passenger touchscreen display फरारी लवर को काफी आकर्षित करेगा. F8 Tributo Supercar में इसकी engine की Power को 50 PS से ज्यादा रखा गया है. इतना ही नहीं यह मौजूदा model 488 GTB से 40 Kilogram Weight में Light Weight भी बताई जा रही है. इस कार में Slick design के साथ Aerodynamic design को 10% पहले से बेहतर तैयार किया गया है.

सुपर कार के इंजन में क्या है ख़ास

कार में कंपनी ने पावरफुल इंजन दिया है जो 3.9 लीटर का ट्विन टर्बो V8 इंजन 710 hp की पावर व 770 Nm का पीक टार्क जनरेट करेगा. वहीं इसका इंजन 7 स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स से लेस है. इसकी टॉप स्पीड 340km/h बताई जा रही है और वजन 1,330 Kg होगा. कीमत की बात करें तो सूत्रों के मुताबिक़ कीमत 4 करोड़ के आस-पास रह सकती है.

क्या है फरारी का इतिहास History of Ferraris

इसकी establishment , 1929 में स्क्यूडेरिया फरारी (Scuderia Ferrari) के रूप में एंज़ो फरारी (Enzo Ferrari) द्वारा की गई. 1947 में फरारी S.P. के रूप में Legal तौर पर चलने वाले Vehicles का production करने से पहले company ने रेस में भाग लेने वाली गाड़ियों का production  किया. अपने इतिहास के दौरान कंपनी ने रेस इत्यादि जैसी गाड़ियों का उत्पादन करते हुए अपार सफलता हासिल की.

Business Ideas in Hindi : बिना पैसों के शुरू करे ये 5 Business

Photography के लिए कौन-सा Apps इस्तेमाल करें

इंटरनेट क्या है, Internet काम कैसे करता है जानिए

Google Map पर पता डालना है, फॉलो करें ये प्रोसेस

Youtube Videos Important Tips and Tricks In Hindi

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव