OMG: दुनिया में अजब‑गजब वजह से होता पति-पत्नी का तलाक

37

हाल ही में यूएई में तलाक का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। एक व्यक्ति ने पत्नी को बिना मेकअप के पहली बार देखते ही तलाक दे दिया। देश-दुनिया में तलाक के पहले भी कई अजीबो गरीब मामले सामने आए हैं।

जेल

आज के दौर में पति-पत्नी एक दूसरे का निकनेम रखते और उसी से पुकारते हैं। सऊदी अरब में निकनेम तलाक की वजह बन गया। यहां पर एक महिला एक दिन पति का फोन चेक करने लगी। जब फोन में अपना नाम व नंबर देखा तो हैरान हो गई। उसके पति ने उसे ग्वांतानामो नाम से सेव कर रखा है। यूनाइटेड स्टेट में ग्वांतानामो एक सैन्य जेल है। महिला का कहना था कि वह उसे अपने फोन में बेबी, हनी या फिर वाइफ इन नाम से सेव कर सकता था। महिला ने शादी के 17 साल बाद 2009 में तलाक ले लिया।

मुंह पर हैं मुंहास

कील-मुंहासे होना आजकल एक आम समस्या है। मुंहासों की वजह से तलाक भी हो चुका है। मुंबई में एक शख्स ने कहा कि उसे पत्नी के मुंहासे के कारण सदमा झेलना पड़ रहा है इसलिए उसे तलाक दिया जाए। तलाक की अर्जी में उसने कहा था कि पत्नी के चेहरे पर मुंहासे और दानों की वजह से 1998 में उसे अपने हनीमून के दौरान वैवाहिक संबंध बनाने में रुकावट आई थी। साल 2002 में एक फैमिली कोर्ट ने पति के पक्ष में फैसला सुनाया था, लेकिन 2008 में जब यह मामला हाईकोर्ट में पहुंचा तो वहां खारिज हो गया।

फेसबुक स्टेटस

एक नवविवाहित जोड़े का तलाक सिर्फ शादी के दो महीने बाद ही हो गया। 31 साल का एक बिजनेसमैन अपनी शादी के बाद अपने काम में काफी बिजी हो गया। शादी के समय छुट्टियां अधिक लेने से उसके ऊपर काम का प्रेशर ज्यादा हो गया था। इस दौरान वह फेसबुक पर अपना स्टेटस मैरिड डालना भूल गया। यह बात उसकी नई नवेली पत्नी को नागवार गुजरी। उसका कहना था कि जैसे ही शादी हुई थी उसे सिंगल स्टेट्स रिमूव कर मैरिड डालना था। कोर्ट में इस वजह को सुनकर वकील तक हैरान हो गए।

नॉवेल नहीं पढ़ा

लंदन में एक बैंकर ने अपने पति को सिर्फ इस वजह से तलाक दे दिया कि उसने उसकी पसंद का नॉवेल नहीं पढ़ा। महिला को ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’ पढ़ने का बेहद शौक था। उसने एक दिन अपने पति को भी पढ़ने की सलाह दी, लेकिन पति ने मना कर दिया। इस पर महिला को लगा कि उसका पति उसे प्यार नहीं करता है। वह उसकी खुशी के लिए जब एक बुक नहीं पढ़ सकता है तो वह कुछ नहीं कर सकता है। इसके बाद महिला ने पति से तलाक ले लिया। उसका कहना था कि वह अकेली ही काफी खुश है।

बिल्ली प्रेम

वर्ष 2002 में तलाक का ऐसा भी एक मामला सामने आया, जहां पर एक पति ने पत्नी को उसके बिल्ली प्रेम की वजह से तलाक दे दिया। उसकी पत्नी को बिल्लियों को पालने का शौक था। उसने करीब 550 बििल्लयां घर में पाल रखी थीं। इस पर उसका पति आपत्ति लेता था। पति का कहना था कि उसकी आधी कमाई बिल्लियों की देखरेख और खाने में खर्च हो जाती है। इसके अलावा उसके घर में बिल्लियां चोरी करके भी खाती हैं। इसकी वजह से उसने एक दिन पत्नी को थप्पड़ मार दिया। इसके बाद उन दोनों में तलाक हो गया।

Comments are closed.