अद्भुत् होने के साथ खतनाक भी है. दुनिया के ये रनवे

20

दुनिया में ऐसी कई जगह है जिन्हें देखते ही व्यक्ति के दिल से सिर्फ एक ही बात निकलती है ओह माय गॉड. विश्व में ऐसे कई स्थान है जिन्हें देखने पर वह अजीबो गरीब होने के साथ ही मजेदार भी है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे है जो देखने में मजेदार होने के साथ ही घातक भी होती है जहा पर इक छोटी की चूक कई व्यक्तियों की जान भी ले सकती है.

आज हम आपको ऐसे एयरपार्ट और रनवे के बारे बताने जा रहे है जो देखने में अद्भुत होने के साथ ही खतनाक भी है. दुनिया में ऐसे कई रनवे ऐसे है जो की हाइवे से होते हुए गुजरते है जिन्हें देखना वाकई मजेदार होने के साथ ही डरावना भी होता है. इस ही एक रनवे जर्मनी में भी स्थित है जहा पर प्लेन ओवर ब्रिज पर लेंड होता है और ब्रिज के निचे से हजारो गाड़िया निकलती है. यह एयरपोर्ट जर्मनी में स्क्वॉदिज एयरपोर्ट है जिसे लिपजिंग हाल्ले के नाम से भी जाना जाता है.

 Gisborne Airport Runway - Leipzig/Halle Airport

कहा जाता है की इस रनवे को बनाने का मकसद सिर्फ लोगो को परेशानी से बचाना है. इस रनवे को बनाने के लिए तीन ओवर ब्रिज का निर्माण कराया गया था. ताकि यातायात किसी भी तरह से बाधित न हो. और व्यक्ति अपना सफर करते रहे. इस रनवे की कुल लंबाई 3.6 किलोमीटर है.

 Gisborne Airport Runway - Leipzig/Halle Airport

न्यूजीलैंड में स्थित गिसबोर्न एयरपोर्ट को भी दुनिया का सबसे अजीबो गरीब एयरपोर्ट माना जाता है क्यों की यहाँ का रनवे भी रेलवे ट्रेक से होते हुए गुजरता है. हल्का की न्यूजीलैंड का गिसबोर्न एयरपोर्ट करीब 160 हेक्टयर में फेल हुआ है. इस एयरपोर्ट में तीन रनवे है लेकिन प्रमुख रनवे पर ही रेलवे ट्रेक बना हुआ है जिसके कारण कई बार प्लेन को लेंडिंग के लिए ट्रेन के जाने का इन्तजार भी करना पड़ता है. जब तक ट्रेन रनवे से गुजर नहीं जाती तब तक प्लेन यहाँ पर लेंड नहीं कर सकता है. यह कार्य काफी खतरनाक होता है.

Comments are closed.