एक SMS से होगा आपका आधार कार्ड पेन कार्ड लिंक

आयकर विभाग ने सभी करदाताओं के लिए एक नई योजना के तहत आधार कार्ड और पेन कार्ड को लिंक करने की सुविधा दी है. जिसके अंतर्गत आप आसानी से अपना आधार कार्ड और पेन कार्ड को लिंक कर सकते है. इसके लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ एक sms के जरिये ही आप अपना आधार और पेन को लिंक कर सकते है. आयकर विभाग ने इस योजना की जानकरी विज्ञापनों के माध्यम से दी है. जिसमे आधार और पेन को लिंक करने की पूरी प्रोसेस बताई गई है.

आयकर विभाग के नियम के अनुसार यदि आप करदाता है तो आपको आधार कार्ड और पेन कार्ड दोनों एक दूसरे से लिंक होना आवश्यक है. यदि आपका आधार कार्ड और पेन कार्ड लिंक नहीं है तो आपको कर का भुगतान करने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. करदाताओं की इस समस्या को देखते हुए आयकर विभाग ने इस योजना को प्रारम्भ किया है. इस योजना के तरह यदि आपके आधार कार्ड और पेन कार्ड लिंक है तो भविष्य में होने वाले सभी तरह के इनकम टेक्स के लाभ का आप उपयोग कर सकते है. आयकर ने 1 जुलाई 2017 से आधार कार्ड और पेन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है.

क्या करे :
करदाता को अपना आधार कार्ड और पेन कार्ड लिंक करने के लिए 567678 या 56161 पर sms के माध्यम से आप आधार और पेन लिंक कर सकते है. या फिर आयकर द्वारा एक नई वेबसाइट पर भी आप अपना आधार पेन लिंक कर सकते है. आयकर की वेबसाइट (incometaxindiaefiling.gov.in)पर भी लिंक कर सकते है.

कैसे करे :
सबसे पहले आपको आयकर विभाग की नई वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in को ओपन करना होगा.
ओपन करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा.
पेज के बाई तरह सर्विसेज ने निचे लिंक आधार लिखा होगा.
लिंक आधार पर क्लिक करते ही आपके एक नई विंडो खुलेगी.
जहा आपको आपके आधार कार्ड और पेन कार्ड की सारी सही जानकारी को सबमिट करना होगा.
लेकिन ध्यान रहे नाम वही लिखे जो आपके आधार कार्ड में लिखा हुआ है.
यदि आपके आधार कार्ड और पेन कार्ड की जानकारी मिलती नहीं है तो आपके आधार कार्ड के रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा जिसे सब्मिट करने के बाद कैप्चा कॉर्ड सबमिट कर आधार लिंक पर क्लिक करते ही आपका आधार कार्ड और पेन कार्ड लिंक हो जायेगा.