आप भी बन सकते है Medical Store के मालिक, ये है सरकार की योजना

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आम नागरिको के लिए एक ओर योजना जन औषधि योजना प्रारम्भ की है. जिसके तहत आम नागरिक बाजार भाव से 60 से 70 प्रतिशत कम कीमत पर दवाइया ले सकता है. मोदी ने इस योजना की घोषणा 1 जुलाई 2015 को की थी तब से ले कर अब तक कुल 1011 स्टोर खोल चुके है. जो युवा -फार्मा और एम-फार्मा किये हुए है वह इस योजना में अपनी सेवा दे सकते है.

यदि आप यह सोच रहे है की कम खर्चे में मुझखे कोई काम मिल जाए तो नरेंद्र मोदी की यह योजना आपके लिए बेहत कामदार साबित हो सकती है. क्यों की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही Jan Aushadhi Scheme के केंद्रों का ठेका मिल सकता है. इसके लिए आपको महज दो लाख रूपये खर्च करने की आवश्यकता है. नियम के अनुसार पहले सिर्फ यह योजना चुनिंदा संस्थाओं तक ही सिमित थी. लेकिन अब कोई भी कारोबार करने के लिए फार्मासिस्ट या डॉक्टर जन औषधि स्टोर का मालिक बन सकता है. जन औषधि योजना के अंतर्गत केंद्रों पर बिकने वाली दवाइयों पर 16 प्रतिशत कमीशन दिया जाता है.

कौन बन सकता है मालिक :

जन औषधि केंद्र को कोई भी खोलने के लिए आवेदन कर सकता है. इस योजना की खास बात यह है की यदि आप एससी, एसटी, एवं दिव्यांग है तो आपको 50,000 रूपये तक की दवाइयां जन औषधि केंद्र खालने के लिए पहले से ही दी जाएँगी.

सहायता :

सभी दवाइयों पर प्रिंट कीमत से 16 प्रतिशत का लाभ .

वन टाइम वित्तीय सहायता दो लाख रूपये तक.

एक साल की दवाइया सेलिंग का 10% प्रॉफिट आपको दिया जायेगा. जो प्रतिमाह 10 हजार रूपये महीने होगा.

आदिवासी क्षेत्र में सेलिंग का 15 % 15000 रूपये हर महिने प्राप्त होगा.

आवेदन के लिए दस्तावेज :

सबसे पहले यदि आपको जन औषधि केंद्र खोलना है तो आपके पास 10 वर्ग मीटर का स्थान होना चाहिए चाहे वह किराये का हो. व्यक्तिगत आवेदन के लिए पेन कार्ड, आधार कार्ड की जरुरत होगी. यदि आप किसी हॉस्पिटल या चैरिटेबल संस्था में आवेदन कर रहे हो तो आपको पेन कार्ड,आधार,जीयन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.

आवेदन की प्रकिया :

फार्म लिंक http://janaushadhi.gov.in/data/GuidlinesJAS.pdf से आवेदन डाउनलोड कर इस पते पर भेजे.

General Manager (A&F),
Bureau of Pharma Public Sector Undertakings of India (BPPI),
IDPL Corporate Office, IDPL Complex, Old Delhi Gurgaon Road,
Dundahera, Gurgaon :-122016 (Haryana)

पढ़िए सम्बंधित ख़बरे

मोदी सरकार दे रही है घर बनाने की सुविधा ऐसे करे..

ये 8 योजनायें जो बेटियों भविष्य कर देगी उज्ज्वल

क्या आप भी बिजली का बिल कम करना चाहते, तो अपनाइए…