चेहरे की रंगत को निखारने मे आलू का उपयोग बेहद लाभकारी

50

ऐसे तो हम सभी लोग आलू को सिर्फ खाना बनाने मे ही यूस करते है और बहुत ही कम लोगो को या शायद ही किसी को पता होगा की आलू मे नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्रस होते है जिससे हम अपनी स्किन के दाग –धब्बो को दूर करने से लेकर के चेहरे की रंगत को निखारने मे आलू का सबसे बड़ा हाथ होता है आलू मे विटामिन सी ,बी कॉम्प्लेक्स तथा आयरन जैसे कई तरह के प्रोटीन से भर होता है यह आलू यही नहीं इस के अलावा भी मे कई के गुण पाए जाते है जैसे की अगर त्वचा का कोई भाग जल जाता है तो उस पर एक कच्चा आलू कुचलकर तुरंत लगा लेने से बहुत ही आराम मिलता है इसे ही और भी कई तरह की आलू के गुण है जिन्हे आप फॉलो करेगे तो आपके चेहरे की रंगत और भी निखार जाएगे तो आइये जानते है इन्हे आलू के गुणो के बारे मे.

1. एक आलू को पीसकर इसमे कच्चा दूध और बादाम का तेल मिला ले इससे स्किन पर लगाने से स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ती है.

2. एक आलू को स्लाइस मे काट ले इसे आखो के नीचे डार्क सर्कल पर पाँच मिनट तक लगा के रखने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है.

3. एक आलू के रस मे थोड़ा कच्चा दूध मिलाए इसे स्किन पर लगाए और बीस मिनट तक लगा के रखे फिर बाद मे धो ले इससे आपके चेहरे के सांवलापन दूर हो जाएगा.

4. एक आलू को पीस ले इसमे मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाए सूखने पर धो ले इससे आपके चेहरे पर निखार आता है.

5. आलू के रस मे नीबू के रस की कुछ बुदे मिलाकर चेहरे और हाथ पैरो पर कम से कम 10 मिनट तक लगा कर रखे इस के बाद मे धो ले इससे आपकी स्किन का ग्लो ओर बढ़ जाएगा.

6. आलू की कुछ स्लाइस कर के उसमे कुछ बुँदे पानी की डालकर इसे चेहरे पर 5 मिनट तक हल्का रफ करे इससे आपके चेहरे के दाग –धब्बे और झाइयाँ पूरी तरह से दूर हो जाएगी.

7. एक आलू को कदूकस कर ले इसमे एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलकर चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा.

8. एक आलू के रस निकाल कर उसमे एक अंडे की सफेदी मिलाकर चेहरे पर गर्दन पर लगाए फिर यूस 20 मिनट बाद पनि से धो ले इससे रिकल्स से बचाव होगा.

Comments are closed.