Google Map पर पता डालना है, फॉलो करें ये प्रोसेस

Google Map ने ‘हाइवे’ को ‘गलियों’ और ‘गलियों’ को ‘घर’ से जोड़ा है. Google Map की मदद से लोगों की मंजिल का सफ़र आसान हो गया है. वैसे क्या आप भी अपनी मंजिल मतलब अपने घर के Address को Google maps पर Add करना चाहते है तो इंतज़ार किस बात का है. अभी उठायें अपना Smartphone और फॉलो करें ये आसान प्रोसेस. इस Process के माध्यम से आप अपने घर के एड्रेस को ही नहीं बल्कि अपने Business के एड्रेस को भी Google Map पर शो कर सकते है.आइए जानते है वह Process क्या है:

Google Map ऐप क्यों जरूरी है

वैसे सभी स्मार्टफोन में Google Map Install ही आता है लेकिन आपके स्मार्टफोन में नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस App को आप प्ले स्टोर से आसानी से Download कर सकते है. इस ऐप की मदद से ही आप अपने घर के Address या Business के एड्रेस को Google maps पर डाल पाएंगे. इसे डाउनलोड करने के बाद ओपन करे और इन सभी पॉइंट्स पर काम करें जैसे:-

1) इस App पर काम शुरू करने से पहले अपने स्मार्टफोन का डाटा और Location को ऑन करें.

2) ऐप में आपको Searching place पर लेफ्ट हैंड साइड में थ्री लाइन नज़र आएगी, उस पर क्लिक करें.

3) यहाँ आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन आपको सेटेलाइट (Satellite) पर क्लिक करना है.

4) यहाँ भी आपको कई सारे Option दिखेंगे इसलिए आपको केवल “Add a Missing Place” पर क्लिक करना है.

5) यहाँ आपको सभी जानकारियाँ भरनी है जैसे: (Address) घर का पता या बिज़नेस का पता, (Name) घर या दुकान का नाम और (Category) कैटेगरी जो बिज़नेस और घर दोनों के लिए जरूरी है.

6) इसके साथ ही यहाँ mobile number और बिज़नेस से जुड़ी जानकारी जैसे: Website भी डाल सकते है. इस पूरी प्रक्रिया के बाद स्क्रीन के Right hand side पर मौजूद Next Button पर क्लिक करें.

Google Map पर घर का एड्रेस क्यों जरूरी

यदि आपके द्वारा दी गई पूर्ण जानकारी सही है तो पूरी प्रक्रिया होने के कुछ ही वक़्त के बाद आपका घर या बिज़नेस Google Map पर नज़र आने लगेगा. वैसे आप सोच रहें है कि गूगल मैप केवल Business वालों के लिए ही फायदेमंद है तो आप गलत है क्योंकि आज के वक़्त में घर का एड्रेस भी गूगल मैप पर उतना ही जरूरी है जितना बिज़नेस का एड्रेस है. गूगल मैप की मदद से आपके रिश्तेदार या दोस्त आसानी से आपके घर मतलब आपकी मंजिल तक पहुँच सकते है.

Google Map पर बिज़नेस का Address क्यों जरूरी

वहीं गूगल के माध्यम से Business में भी काफी वृद्धि देखने को मिलती है क्योंकि ग्राहक बिना किसी परेशानी के आपकी दुकान तक पहुँचता है और आपकी सर्विस से सतुष्ट होकर लौटता है. इसके बाद उस ग्राहक के द्वारा आपकी माउथ Publicity होगी जो आपके Business के लिए फायदेमंद होगी. देखा जाए तो Google Map पर एड्रेस डालना मतलब ‘एक तीर से दो निशाने साधना है.

Youtube Videos Important Tips and Tricks In Hindi

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव

मिलिए Android के अपडेट वर्जन Android Q से, जानें क्या है ख़ास

Online Voter ID List me Apan Naam Kaise Check Kare

ये 5 Apps Mobile में Install करें, कमाए पैसा ही पैसा