Google AdSense, AdMob, Ad Manager Policy Update In Hindi

इन्टरनेट पर आप जितने भी प्रॉडक्ट जैसे सर्च इंजन, Youtube आदि उपयोग करते हैं सब गूगल पर ही काम कर रहे है. Google के कई Product हैं जिनका उपयोग हम रोज करते है और जिनके जरिये कई लोग रोज पैसे कमाते हैं. पैसे कमाने के लिए गूगल की खास Policy होती है जिसका पालन पैसे कमाने वालों को करना होता है. हाल ही में google ने अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं जो web publisher को जानना बेहद जरूरी है.

गूगल की नई पॉलिसी (Google’s new policy)

गूगल पर दो तरह के लोग आते हैं. एक तो वो लोग जिन्हें कोई जानकारी चाहिए होती है और दूसरे वे लोग जो उन लोगों को किसी माध्यम जैसे वेबसाइट से जानकारी देते हैं. दूसरे प्रकार के लोगों यानि वेबसाइट चलाने वाले पब्लिशर के लिए ही गूगल की नई पॉलिसी है. उन्हें अब आगे से गूगल के नए नियम का पालन करना पड़ेगा और नए बदलाव को अपने content में ध्यान रखना पड़ेगा. गूगल की नई पॉलिसी और बदलाव AdSense, AdMob, and Ad Manager के लिए हैं.

इन तीनों का ही उपयोग करने वालों को गूगल की नई पॉलिसी के बारे में पता होना चाहिए. गूगल ने हाल ही में दो बड़े बदलाव किए हैं जो आगे चलकर आपके website monetization तथा आपके advertisement पर असर डालेंगे. ये बदलाव 15 सितंबर से लागू किए जाएंगे. तब तक आप इन्हें समझ कर इनके अनुरूप अपनी website और अपने content को बना सकते हैं. गूगल ने पॉलिसी में परिवर्तन होने पर आपको email भी भेजा है तथा आपके adsense account पर भी एक massage flash हो रहा है.

गूगल अकाउंट सस्पैंड

गूगल का जो बड़ा बदलाव है वो गूगल अकाउंट सस्पैंड को लेकर है. दरअसल पहले अगर आप कोई भी एक पोस्ट ऐसी बनाते थे जो गूगल की पॉलिसी के खिलाफ़ होती थी जैसे अडल्ट कंटैंट. तो गूगल आपके अकाउंट को सस्पैंड कर देता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब आपकी एक या दो पोस्ट के लिए गूगल आपके अकाउंट को सस्पेंड नहीं करेगा.

अब सवाल ये उठता है की अगर गूगल अकाउंट सस्पेंड नहीं होगा तो क्या ऐसे कंटैंट बनाए जा सकते हैं जो गूगल की पॉलिसी के खिलाफ हो तो इसका जवाब है ‘नहीं’. दरअसल गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार गूगल आपके अकाउंट को सस्पेंड नहीं करेगा बल्कि जो पोस्ट गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन कर रही है उस पेज पर से गूगल अपने विज्ञापन हटा लेगा. अब भले ही उस पेज पर करोड़ों का ट्रैफिक आ जाए आपको उस पेज के लिए एक पैसा भी गूगल नहीं देगा.

तो अगर आप चाहते हैं की आपको हर पेज पर पैसे कमाना है तो आप ऐसा कोई कंटैंट या पोस्ट न बनाए जिससे की गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन हो. फिर भी अगर आप ट्रैफिक लाने के लिए ऐसा करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन उस पेज पर आपको गूगल न तो विज्ञापन देगा और न ही आपको कोई पैसा देगा.

गूगल पॉलिसी उल्लंघन (Google policy violation)

कई लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं की गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन न करने के लिए किस तरह के कंटैंट को न लिखें या फिर किस तरह के शब्दों का या फोटो का उपयोग न करें. तो गूगल की पॉलिसी के मुताबिक आपको अपने कंटैंट को लिखते समय कुछ खास बातों को ध्यान रखना है.

गूगल की नई पॉलिसी के मुताबिक अगर आपके कंटैंट में बाल यौन उत्पीड़न सामग्री, गैर कानूनी जानकारी, पारिवारिक कंटैंट में अडल्ट कंटैंट, बौद्धिक सम्पदा का दुरुपयोग, खतरनाक कंटैंट, बुरा व्यवहार जैसे बेईमानी सिखाने वाले कंटैंट तथा हर प्रकार का बुरा कंटैंट गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन करता है. इस तरह के कंटैंट बनाने के लिए गूगल मना करता है. अब यदि आप इस तरह का कोई कंटैंट बनाते हैं तो उस कंटैंट पेज पर गूगल अपने विज्ञापन डिस्प्ले नहीं करेगा.

इन सभी के अलावा गूगल खुद भी आपकी वेबसाइट पर निम्न तरह के विज्ञापन नहीं दिखाएगा. जैसे सेक्सुयल कंटैंट, चौकाने वाली सामाग्री, बंदूक, गन या गन से जुड़े प्रॉडक्ट, कोई भी हथियार, तंबाकू और तंबाकू से बने प्रॉडक्ट, शराब, ऑनलाइन जुआ, unapproved, pharamaceuticals and suppliments. इस तरह के कोई भी विज्ञापन गूगल नहीं लेगा और न ही डिस्प्ले करेगा. अगर कोई publisher ऐसा करना चाहता है तो वो advertisers से डाइरैक्ट डील कर सकता है.

पुराने विज्ञापन हटा लें

गूगल का जो दूसरा बदलाव है वो ये है की आपको अपने पुराने google ad unit हटाना है. आपको अपने सभी google ad unit नहीं हटाना है बल्कि आपको वो ad unit हटाना है जो experimentle है. मतलब आपने कई सारे ad unit ऐसे लगाए होंगे जिनमें आपने अच्छे ad पाने के लिए कुछ setting की होगी. जैसे आपने ad target किया होगा, कितने CPC वाले ad आपकी site पर दिखें ऐसी सेटिंग की होगी.

तो आपको इस तरह के जितने भी ad unit है सभी को हटाना है. बाकी जो automatic ad हैं उन्हें लगे रहने देना है. इन्हें हटाने के लिए इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अब google आपको खुद ही आपकी वेबसाइट पर अच्छे विज्ञापन देगा. इसके लिए आपको किसी तरह की सेटिंग करने की जरूरत नहीं रहेगी.

आपको ये काम 15 सितंबर 2019 तक करना है. इसके बाद गूगल इन्हें खुद ही disable कर देगा और आपको इन विज्ञापन पर कोई पैसा नहीं मिलेगा. इसलिए 15 सितंबर तक अपनी वेबसाइट में experimental ad को हटा दीजिये और गूगल के नए विज्ञापन आने दीजिये.

गूगल की नई पॉलिसी को देखा जाए तो ये internet पर publisher द्वारा readers को सही जानकारी देने के प्रयास से किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर गूगल की नई पॉलिसी के जरिये publisher को ये सुविधा भी मिल रही है की छोटी-छोटी गलतियों के कारण उनका अकाउंट सस्पैंड या ब्लॉक नहीं होगा.

लेकिन एक बात का ध्यान और रखें की गूगल ये छूट सिर्फ कुछ समय तक ही देगा. अगर आप बार-बार ऐसा करते पाये गए तो गूगल strict action भी ले सकता है. वैसे भी अगर आप कोई गलत कंटैंट लिखते हैं या गलत पोस्ट बनाते हैं जो गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन करती है तो गूगल आपको उस पेज पर कोई कमाई नहीं देगा. फिर आप भले ही उस पर लाखों करोड़ों विजिटर ले आयें. उससे आपको कोई फायदा नहीं होगा.

Google से पैसे कैसे कमाएं. गूगल के कौन से प्रोडक्ट से करें कमाई

Without Internet Google Map Kaise Use Kare?

Free Blog या Website कैसे बनाए?

इंटरनेट क्या है, Internet काम कैसे करता है जानिए

CTR, CPC, CPM, CPA, CPL, Kya Hote Hai