Free Blog या Website कैसे बनाए?

इंटरनेट की दुनिया में हर इंसान की पहचान है उसकी वेबसाइट. आज लोग वेबसाइट के माध्यम से लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं, ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं. कई लोग इन्हें देखकर सोचते भी है की वो भी वेबसाइट बना कर पैसे कमा लें लेकिन ये इतना आसान नहीं है जितना नजर आता है. किसी भी Website को बनाने और चलाने के लिए आपको उसमें पैसा invest करना पढ़ता है और काफी सब्र रखना पड़ता है जब जाकर कहीं आपको आउटपुट मिलता है.

फिर भी अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजें सीखने की जरूरत होती है जैसे HTML, PHP language जो वेबसाइट बनाने के काम में आती है. कई लोग इन्हें ना सीखकर web developer को वेबसाइट बनाने का काम दे देते हैं और वो आपके हिसाब से वेबसाइट desgine कर देता है हालांकि इसमें काफी पैसा खर्च होता है.

फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएँ?

अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं या फिर इसकी शुरुवात करना चाहते हैं, या बना कर देखना चाहते हैं तो आप खुद बिना coding सीखे हुए, बिना कोई language सीखे फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसी ढेर सारी वेबसाइट हैं जो आपको आसानी से वेबसाइट बना कर देती है.

इन वेबसाइट पर आपको अपने gmail या फिर Facebook अकाउंट से login करना होता है और फिर आपको कुछ website template दिखाई जाती है. इन website template को आप अपने हिसाब से adjust करके अपने लिए बना सकते हैं. ये काम coding करके किसी website को बनाने से काफी आसान होता है.

फ्री वेबसाइट डिज़ाइन करने वाली वेबसाइट

वैसे तो इंटरनेट पर ढेर सारी website creating website हैं. लेकिन यहाँ हम आपको कुछ अच्छी और भरोसेमंद website creating website के नाम बता रहे हैं.

https://www.wix.com/

https://www.websitebuilder.com/

https://www.sitey.com/

https://www.weebly.com/in

https://www.sitebuilder.com/

Free blog कैसे बनाए?

Free blog बनाने के दो रास्ते हैं या तो आप इसे blogger पर बनाएँ या फिर wordpress पर.

अगर आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको गूगल पर जाकर लिखना है ‘blogger’ आपके सामने के website open होगी blogger.com ये गूगल का ही प्रॉडक्ट है. इसे open करके आपको अपनी gmail id से login करना है.

– इसके बाद आपके सामने New blog का option आएगा उस पर क्लिक करने.

– अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको ब्लॉग की डीटेल डालना है जैसे नाम और डोमैन. डोमैन चुनते समय आपको एक यूनिक नाम चुनना होगा जो पहले किसी ने ब्लॉग में नहीं दिया हो.

– इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक template चुनना होती है. यहाँ ढेर सारे template आपको दिये होते हैं आप किसी एक को चुन कर modify कर सकते हैं.

– सारी जानकारी फ़िल करने के बाद Create Blog पर क्लिक करें बस हो गया आपका ब्लॉग तैयार.

ब्लॉग बनाने का दूसरा तरीका wordpress पर ब्लॉग बनाना है. इसके लिए आपको गूगल पर जाकर www.wordpress.com लिखना होगा. इसके बाद wordpress website खुलेगी. जिसमें आपको website और blog बनाने का option दिया जाएगा. आप ब्लॉग पर क्लिक करें.

– ब्लॉग सिलैक्ट करने के बाद आपको सबसे पहले ब्लॉग की केटेगरी सिलैक्ट करना होती है. आप जिस भी केटेगरी के लिए ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसे सिलैक्ट करें.

– इसके बाद आपको एक sub category भी सिलैक्ट करना होती है.

– इसके बाद आपको एक theme सिलैक्ट करनी होती है.

– इसके बाद आपको अपने blog के लिए एक डोमैन चुनना होता है. इसे भी आपको यूनिक ही चुनना होगा. अगर किसी ने पहले wordpress पर उस नाम का ब्लॉग बनाया होगा तो वो आपको नहीं मिल पाएगा.

– इसके बाद आपसे प्लान के बारे में पूछा जाएगा तो आप free पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपको अपने अकाउंट यानि जीमेल या फिर ईमेल अकाउंट की जानकारी डालनी है और बन गया आपका wordpress blog.

ब्लॉग बनाते समय ध्यान रखें की आपको जो डोमैन दिया जा रहा है वो .com नहीं होता है. आपके चुने गए डोमैन के पीछे ब्लॉगर पर .blogspot.com लिखा होता है और wordpress ब्लॉग में .home.blog लिखा आएगा.

Block Website Open : ब्लॉक वेबसाइट को कैसे ओपन करें, VPN का इस्तेमाल कैसे करें?

Digital Locker in hindi : डिजी लॉकर क्या है, डिजी लॉकर पर अकाउंट कैसे बनाएँ?

Pen Drive में Lock या Password कैसे लगाएँ तथा हटाएँ?

Google से पैसे कैसे कमाएं. गूगल के कौन से प्रोडक्ट से करें कमाई

Online PAN Card-Aadhaar Card Kaise Link Kare?

CTR, CPC, CPM, CPA, CPL, Kya Hote Hai