Nokia ने किया था सबके दिलो पर राज..

आज का दौर इंटरनेट का दौर है। आज हम Internet पर इतने आश्रित हो गए है की बिना इंटरनेट और स्मार्ट फोन के हमारा कम असम्भव सा प्रतीत होता है. लेकिन क्या आपको पता है की गुजरे दोर में बिना Internet  के भी कई फोन्स और अन्य Gadgets ऐसे है जिन्होंने अपने समय में काफी लोकप्रियता हासिल की थी. गुजरे दौर में ना ही Touch Screen का स्मार्ट फोन था और ना ही कोई Connectivity थी. लेकिन फिर भी कई फोन ऐसे थे.आज हम आपको नोकिया के कुछ मोबाईल के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपने समय में काफी लोकप्रियता हासिल की थी। हर कोई Nokia का mobile लेना चाहता था.

नोकिया 1100 :-

भारत का सर्वप्रथम मोबाईल फोन है जिसमे टार्च का प्रयोग किया था। अपने दोर में नोकिया 1100 ने काफी Nokia का ये फोन काफी किफ़ायती माना जाता है इस फोन ने बहोत लोकप्रियता हासिल की थी। आज भी इन फोन का क्रेज लोगो में है।

Nokia (2)

नोकिया 2300 :-

नोकिया 2300 पहला Mobile phone था जिसमे ड्युअल सिम के साथ पहली बार की-पेड़ में को दो रंगों में विभक्त किया गया था। कहा जाता है की यह मोबाईल उस दौर का स्मार्ट फोन कहलाता था।

Nokia (1)नोकिया 6600:-

नोकिया ने 6600 पहला फोन लॉच किया था जिसमे केमरा भी था। नोकिया के इस फोन के बाजार में आने के बाद लोगो में इस फोन के प्रति काफी उत्सुकता देखने को मिली थी। इसके डिज़ाइन के कारण काफी पापुलर हुआ था.जिसके बाद हर किसी को कैमरा वाले फोन की आदत हो गई।

Nokia (3)

नोकिया 3310 :-

नोकिया का यह फोन मजबूती के लिए खासी चर्चा में आया। कहा जाता है की इस फोन को यदि आप दो मंजिल से भी निचे फेकेगे तो इसे कुछ नहीं होगा।

Nokia top ten mobile (4)नोकिया 5300 :-

नोकिया ने अपने नए फोन में स्लाइडर के साथ की-पेड़ भी दिया गया था। नोकिया 5300 में ड्युअल सिम के साथ 1.3 मेगाफिक्सल का केमरा भी दिया गया था।

Nokia top ten mobile (5)नोकिया 2300 :-

नोकिया 2300 फोन को अमीरों का फोन कहा जाता था। नोकिया ने इसमें कई फीचर्स दिए थे। जेसे वीडियो, केलकुलेटर,केलेंडर जेसे कई नायब फीचर्स भी थे। इन फीचर्स से यह फोन बिजनेसमेन को ज्यादा पसंद आया था।

नोकिया N 73 :-

कहा जाता है की नोकिया का यह पहला स्मार्ट फोन था जिसमे इंटरनेट की सुविधा भी दी गई थी। इस फोन के साथ ही लोगो में इ-मेल का प्रचलन प्रारम्भ हुआ। नोकिया ने पहली बार कमरे के साथ फ्लेश लाईट को जोड़ा था।