क्या आप भी बिजली का बिल कम करना चाहते, तो अपनाइए ये जरूरी टिप्स

67

अक्सर हर घर में हर महीने की यह प्रॉब्लम होती है की बिजली का बिल इतना ज्यादा कैसे आ जाता है और हर महीने यह टेंशन बनी रहती है की ऐसा क्या किया जाए जिससे बिजली का बिल कम से कम आए . इस लिए आज हम आप लोगो के लिए कुछ ऐसे आसान तरीके लेकर आये है जिनके वजह से आप आपना बिजली का बिल बहुत ही कम कर सकते है हालांकि आप प्रति यूनिट दर को तो कम नहीं कर सकते है लेकिन आप उपयोग किए गए यूनिट को कम कर के अपने बिजली के बिल में कटौती कर सकते है.

बिजली का बिल कम करने के आसान तरीका 

1. ध्यान रखे की आपके घर का एयर कंडीशनर की समय-समय पर सर्विसिंग जरुर करवाते रहे और उसकी स्वच्छता का भी पूरा ध्यान रखे एयर कंडीशन के तापमान की सेटिंग को भी सही रखना जरूरी है इस के बाद आप के बिजली के बिल में कमी हो सकती है.

2.यदि आप चाहते है की आपके घर का बिजली का बिल कम से कम आए तो सबसे पहले आप को अपने घर में जो भी पुराने बल्ब लगे है तो तुरंत ही पुराने बल्ब को बदल कर उस की जगह LED यूज़ करे LED के बल्ब थोड़े मंहगे जरूर होते है लेकिन इस के यूज़ करने से आपके हर महीने के जो बिजली की होते है उनमे बिल यूनिट में कमी जरुर हो जाएगी.

3. यदि आप अपने घर में रोजाना कपडे धोने के लिए वांशिंग मशीन का उपयोग करते है तो यह बात बिलकुल भी सही नहीं है क्योंकि वाशिंग मशीन के कारण बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आता है इसलिए जब भी आप के कपड़ो की छमता ज्यादा हो तभी आप वाशिंग मशीन का उपयोग करे.

4. आपके घर में वेंटिलेशन बहुत अच्छा होगा तो आपको इससे घर के पंखा चलाने की कोई जरुरत नहीं होगी और यह ही नहीं आपको लाइट भी जला कर रखने की कोई जरूत नहीं पड़ेगी और फिर आपके घर मे बिजली का बिल भी बहुत कम आएगा.

5. सोलर ऊर्जा को खरीदने में तो थोड़े ज्यादा पैसा खर्च होता है लेकिन बाद में इसकी वजह से आपके घर में बिजली का बिल बहुत ही कम हो जाता है इस लिए इसका उपयोग जरुर करे.

6. यदि आपके घर में कोई पाइप लाइन यह नलका है जिसमे से पानी टपक रहा है तो इसका ध्यान रखना आवश्यक है क्योकि एक-एक बूंद कर कर के यह टपकने वाला पानी हमारी पानी की टंकी को बार बार खाली कर देता है जिसे भरने के लिए बार बार मोटर चालू करना पड़ता है जिसके कारण बिल में काफी तेजी आ जाती है. ये बहुत ही छोटी छोटी बाते है जिनका ध्यान रखा जाये तो आपका बिजली बिल काफी हद तक कम हो सकता है। 

Comments are closed.