Photography के लिए कौन-सा Apps इस्तेमाल करें

हर व्यक्ति के पास Smartphone तो है लेकिन Photography का नॉलेज नहीं होने की वजह से वह प्रॉपर Photo क्लिक नहीं कर पाता है जिसके चलते Handset में मौजूद Quality camera भी बेकार लगती है. ध्यान रहें, Handset में मौजूद कैमरे में Basic और Advance दोनों हो फीचर होते है. इतना ही नहीं वह ‘Lens blur mode’ जैसे फीचर से भी लेस होता है. इसके बावजूद यदि आप फोटोग्राफी के लिए अन्य App download करना चाहते है तो इस खबर को पूरी पढ़े.

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अन्य Apps की मदद से अपनी फोटो को बेहतर ढंग से क्लिक कर सकते है. वैसे Photography के लिए Play Store पर कई सारे ऐप है लेकिन लोगों को पसंद आने वाले और चर्चा में रहने वाले ये 5 ऐप है जो Professional cameras को टक्कर देते हुए फोटोग्राफी को सरल बना रहे है. आइए जानते है वे 5 ऐप कौन-से है:-

1) Camera (कैमरा) 360 Ultimate

यह ऐप टिल्ट-शिफ्ट कैमरा और Selfie mode से लेस है. यूजर्स की मानें तो यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल करते है तो आपको फोटो में editing की जरूरत नहीं होती है. इस ऐप का camera 360 डिग्री होने की वजह से यह चारों तरफ के फोटो अलग-अलग एंगल के साथ क्लिक करता है. इतना ही नहीं ऐप में कई प्रकार के फ़िल्टर भी देखने को मिलते है जो आपकी फोटो को खूबसूरत बनाने का काम करते है.

2) Footej Camera (फूटेज) Camera

प्ले स्टोर पर मौजूद इस ऐप के Hits इस बात की गवाही देते है कि इस ऐप को काफी लोगों ने डाउनलोड किया है. उन्हीं लोगों के अनुसार यह App photography के लिए बेस्ट है क्योंकि यह UI (यूआई) फीचर के साथ मैन्युअल आइएसओ, एनिमेटेड जीआईएफ, Burst मोड, स्लो मोशन वीडियो Recording आदि जैसे फीचर से लेस है. यही कारण है इस ऐप की मदद से बेहतरीन फोटो क्लिक होते है.

3) Camera MX (एमएक्स)

इस ऐप के लोकप्रिय होने की वजह इसके फीचर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल करते है तो आपको बेस्ट फोटो क्लिक के साथ एडिटिंग के ऑप्शन भी मिलते है। इसके साथ ही यह ऐप Focus, Zoom और Timer जैसे फीचर से लेस है। वैसे इस ऐप की एक खासियत और है कि इसमें FX (एफएक्स) मैन्यू है जो फिल्टर्स, फोटो Effects और Designing Frames के लिए मशहूर है. इतना ही नहीं कलर को Balance करने के लिए भी इस ऐप में कई सारे फीचर्स दिए गए है.

4) Manual (मैन्युअल) Camera

यह तो सभी जानते है कि एक Perfect photo के लिए शटर स्पीड कंट्रोल, फोकस और Color balance का नॉलेज होना जरूरी है लेकिन इसका नॉलेज हर व्यक्ति को नहीं होता है. यही कारण है कि कभी-कभी अच्छी फ्रेम होने के बावजूद परफेक्ट फोटो नहीं क्लिक हो पाता है. वैसे Technology के इस ज़माने में इसका solution ‘Manual Camera’ ऐप है जो Super Quality के साथ एक नॉर्मल कैमरे जैसा वर्क करता है. यूजर इसका यूज़ आसानी से कर सकता है.

5) VSCO Camera

कहा जाता है कि, Photography के लिए अपने हाथों पर कंट्रोल और अपने हाथों पर यकीन होना जरूरी है मतलब अलग-अलग Condition में Photo click करने के लिए कैमरे की सेटिंग को चेंज करना होता है जो आसान नहीं है लेकिन VSCO ऐप की मदद से यह आसान हो गया है. दरअसल, यह App basic control के साथ प्री-सेट Effects से भी लेस है. इसकी मदद से mobile से फोटोग्राफी करने का भी एक अलग ही मज़ा है.

इंटरनेट क्या है, Internet काम कैसे करता है जानिए

Google Map पर पता डालना है, फॉलो करें ये प्रोसेस

Youtube Videos Important Tips and Tricks In Hindi

National Emergency Number को स्मार्टफोन में कैसे करें एक्टिव

मिलिए Android के अपडेट वर्जन Android Q से, जानें क्या है ख़ास

Online Voter ID List me Apan Naam Kaise Check Kare