Apple Company के Logo में पुरे Apple की जगह क्यों है कटा हुआ सेब

Apple एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो Electronics और Computer Software उत्पादों का डिजाइन और निर्माण करती है जो की IPod और IPhone जैसे Hardware उत्पादों के लिए मशहूर है और इस मशहूर कंपनी का लोगो तो आप सब ने दिखा ही होगा और हो सकता है की एप्पल का फ़ोन आपके पास भी हो जिसके पीछे Apple का कटा हुआ lOGO बना हुआ है.

लेकिन क्या अपने कभी इसके पीछे की वजह के बारे में कभी सोचा है की इस में सेब का कटा हुआ सेब ही क्यों है पूरा सेब भी तो हो सकता था. जी हाँ पूरा सेब भी तो हो सकता था लेकिन इस कटे हुए सेब होने की भी कुछ वजह है जिसके बारे में आज हम आप लोगो को बताने वाले है तो आइये जानते है इस कटे हुए सेब के बारे में

असल बात यह है की 1977 में रॉब जेनिफ ने इस लोगो को तैयार करके Apple के Founder Steve Jobs  को दिखया था जिसे पहले ही नजर में जॉब्स को यह कटे हुए सेब का लोगो बहुत ही पसंद आ गया था. कटे हुए इस सेब के बारे में कहा जाता है की ये लोगो कंप्यूटर सांइस के पिता कह जाने वाले एलन टर्निंग की याद में बनाया गया है.

जिनकी 1954 में संदेहजनक अवस्था में मृत्यु हो गई थी और उनके शव के पास में एक चखा हुआ जहरीला सेब मिला था जेनिफ का कहना यह है की सेब ही एक ऐसा फल होता है जिसका आकार थोडा सा काटने के बाद में भी उसका आकार चेंज नहीं लगता है इस लिए एप्पल कंपनी ने अपना lOGO इस तरह का रखा है.

स्टीव जॉब्स से अपनी कंपनी का नाम एप्पल इसलिए रखा है क्योकि उत्तर कैलिफोर्निया में उनका सेब का एक बाग था जहाँ पर उन्होंने अपना काफी टाइम बिताया इस के आलावा स्टीव सेब को एक उत्तम फल भी मानते थे इस लिए जब वह अपनी कंपनी नाम रखने जा रहे थे जब नामो की लिस्ट में एप्पल सबसे टॉप पर था इस लिए उन्होंने अपने कपंनी को यह नाम और लोगो दिया है.

Computer Screen Record कैसे करें, Software की मदद से कैसे स्क्रीन रिकॉर्ड करें?

Computer Me Folder Lock Kaise Kare

Pen Drive में Lock या Password कैसे लगाएँ तथा हटाएँ?

Pen Drive का Data कैसे Recovery करें, डाटा रिकवर करने वाला Software

LED TV Ko Mobile Se Kaise Connect Kare