क्या आप जानते है फिल्मों को दिये जाने वाले Certificate के बारें मे

जब भी हम सिनेमा हॉल मे या हमारे घर मे कोई मूवी देखने जाते है तो मूवी स्टार्ट होते टाइम हमे कुछ अक्सर certificate दिखाए जाते है क्योकि जब भी कोई न्यू मूवी रिलीज होती है तो सेंसर बोर्ड उसे certificate देता है लेकिन हम सभी लोग मूवी देखते समय इस बात को बिल्कुल भी नहीं सोचते है लेकिन किसी भी प्रोड्यूसर और डाइरेक्टर के लिए ये certificate बहुत ही महत्वपूर्ण होता है सेंसर बोर्ड किसी भी मूवी को उसके क्ंटेट के अनुसार ही उसे certificate देती है तो आइये जानते है मूवीस को दिये जाने वाले certificate के बारे मे।

Central Board of Film Certification

1. अ सर्टिफिकेट

आप नें हमेशा मूवी मे देखा ही होगा की अ सर्टिफिकेट मिलता है जिसका मतलब ये होता है की इस मूवी का कंटेट इस प्रकार है की किस भी उम्र का व्यक्ति इस देख सकता है।

2. U/A सर्टिफिकेट

अब कुछ मूवी मे U/A सर्टिफिकेट लिखा दिखाई देता है जिसका मतलब ये है की 12 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चो को इस मूवी को अपने मम्मी-पापा के अनुदेश के अनुसार ही दिखाई देने चाहिए।

3. व सर्टिफिकेट

यदि किसी भी मूवी मे व सर्टिफिकेट के साथ मे रिलीज होती है तो इस मतलब है की यह 18 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए देखना योग्य नहीं है।

4. S सर्टिफिकेट

यह सर्टिफिकेट बहुत ही कम मूवी मे आप ने देखा होगा क्योकि S’ सर्टिफिकेट उन मूवी के लिए होता है जो कुछ विशेष प्रकार दर्शक के लिए दिखाई जाती है जैसे डॉक्टर या साइंटिस्ट।

Leave a Comment