- - Advertisement - -

बिना पासवर्ड के इस तरह कनेक्ट करे वाई-फाई

अधिकतर देखा जाता है की मेहमान को न चाहते हुए भी वाईफाई का पासवर्ड बताना ही पड़ता है। हम कभी भी मेहमानों को या अपने दोस्तों को वाईफाई यूज़ करने के लिए मना नहीं कर सकते है। लेकिन जरुरी नहीं है की आपके घर आये मेहमान को आप अपना वाईफाई का पासवर्ड बताये आप बिना पासवर्ड बताये ही मेहमान को आपके वाईफाई कनेक्शन से कनेक्ट कर सकते है।

इसके लिए आपके मेहमान का फोन ऐसा होना चाहिए जो क्यूआर कोड पढ़ सकता हो। जब भी आपसे कोई आपके वाईफाई का पासवर्ड मागे तो आप वाईफाई के पासवर्ड के बदले क्यूआर कोड उन्हें दे दीजिये जिससे वह बड़ी आसानी से इंटरनेट का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने वाईफाई पर क्यूआर कोड बनाना पड़ेगा।

कैसे तैयार करे क्यूआर कोड :-

वाईफाई पेज पर क्यूआर कोड बनाने के लिए सबसे पहले ZXing या क्यूआर जिल्ला का प्रयोग कर सकते है। वेबसाइड पर जाकर सभी तरह की जानकारी सबमिट कर दे जैसे एन्कोडिंग,SSID,पासवर्ड, नेटवर्क का नाम सारी जानकारी सही व सटीक दे दे। जानकारी देने के बाद आपके सामने जेनरेट का ऑप्शन आएगा। जेनरेट ऑप्शन पार्ट क्लिक करते ही आपका क्यूआर कोड बन जायेगा। जब भी आपसे कोई आपका वाईफाई पासवर्ड मांगे तो उसे क्यूआर कोड देदे जिसे स्केन करने के बाद सामने वाले का डिवाइस आपके नेटवर्क का प्रयोग कर सकता है।

जब भी आपको सामने वाले के डिवाइस से आपका नेटवर्क डिसकनेक्ट करना है तो आप कुछ समय के लिए लगभग दो मिनट के लिए राऊटर को ऑफ़ कर दे जिसके बाद व्यक्ति अपने डिवाइस को तब तक कनेक्ट नहीं कर सकता जब तक आप उसे स्केन करने के लिए क्यूआर कोड न दे दे।

- - Advertisement - -
Loading...
- - Advertisement - -