व्यक्ति अमिर बनने के सपने शुरू से ही देखते है कुछ के सपने पुरे होते है तो कुछ वही रह जाते है। अपने सपने को पूरा करने के लिए व्यक्ति दिन रात मेहनत करता है। दुनिया में आज भी इसे कई व्यक्ति है जिन्होंने ने कम समय में अपने सपने पुरे किये है। और अपना नाम देश के महान व्यक्तियों की सूचि में जोड़ते हुए देश के अरबपतियो की लिस्ट में अपना नाम भी दर्ज करवाया। इन्होने अपने होसले और विश्वाश से दुनिया बदलने का जूनून भी दिखाया।
एक अध्ययन में पता चला है की देश में इसे कई व्यक्ति है जिन्होंने ने बहुत कम समय में शोहरत कमाई है। इन  व्यक्तियों ने जीवन जीने का नजरिया ही बदल दिया। इनके होसले हमें कई तरह का संकल्प लेने को प्रेरित करते है।आइये जानते है देश के ऐसे व्यक्तियों के बारे में जिन्होंने छोटी उम्र में बड़े कम कर देश जी जनता को अक संदेश दिया है।
मार्क जुकरबर्ग :- 
फेसबुक के जनक एवं सीईओ मार्क जुकरबर्ग की उम्र महज 31 वर्ष है लेकिन उन्होंने अपने होसलो से अपना नाम देश के उन अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया है जिन्होंने काम उम्र में अधिक आय अर्जित की। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की आय का हम सिर्फ अनुमान लगा सकते है। जुकरबर्ग की आय अनुमानित 2.97 लाख करोड़ रुपए है। जुकरबर्ग दुनिया के नोवे सबसे अरबपति व्यक्ति है।
एडूरडो सैवरि‍न :- 
फेसबुक प्रारम्भ करने में एडूरडो सैवरि‍न ने जुकरबर्ग का महत्वपूर्ण साथ दिया था। फेसबुक के को-फाउंडर एडूरडो सैवरि‍न फ़िलहाल क़ानूनी विवादों के चलते कम्पनी में नहीं है लेकिन इसके बावजूद। 33 वर्षीय सैवरि‍न की अनुमानित आय 37 हजार करोड़ रुपए आकी गई है। एडूरडो सैवरि‍न अभी सिंगापूर में सेल्‍स वेबसाइट 99 के डायरेक्टर के पद पर कार्यरत है।
सचि‍न बंसल :- 
कि‍ताबों की बिक्री से साल 2007 में प्रारम्भ हुए ऑनलाइन वेबसाईट फ्लि‍पकार्ट के को-फाउंडर 34 वर्ष के सचि‍न बंसल की अनुमानित आय 9 हजार करोड़ रुपए है। महज ऑनलाइन किताबो की बिक्री से प्रारम्भ हुई यह वेबसाइट आज देश की नंबर वन ऑनलाइन कम्पनी है।
बिन्नी बंसल :- 
देश की सबसे नंबर वन ऑनलाइन शॉपिंग साईट फ्लि‍पकार्ट के सीईओ बिन्नी बंसल ने यह ऑनलाइन वेबसाईट 2007 में प्रारम्भ की थी। 34 वर्षीय बिन्नी की अनुमानित आय 9 हजार करोड़ रुपए है।
डस्टिंग मोस्कोविच :- 
फेसबुक के सीटीओ मोस्कोविच की अनुमानित आय 66 हजार करोड़ रुपए है। कहा जाता है की फेसबुक की स्थापना करने में मोस्कोविच ने टेक्नोलोजी में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 31 वर्षीय मोस्कोविच के पास अब भी फेसबुक में कुछ हिस्सेदारी है।
 नाथन ब्लेचर्सिक :- 
32  वर्षीय एयरबन के को-फाउंडर नाथन ब्लेचर्सिक की अनुमानित आय 34 हजार करोड़ रुपए है। नाथन अभी कंपनी के सीटीओ है। 2008 में उनको एयरबन कम्पनी का को-फाउंडर बनने का आफर दिया था।
जॉय गेबि‍आ :- 
वाईट और रेड लोजिक की अहम् वेबसाइट एयरबीएनबी के को-फाउनटर जॉय गेबि‍आ ने नाथन ब्लेचर्सिक के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की थी। अभी उनकी उम्र 34 वर्ष है और उनकी अनुमानित आया 34 हजार करोड़ रुपए आकी गई है।
ईवन स्‍पीगेल :-
महज 25 वर्ष की उम्र में ईवन स्‍पीगेल स्नेपचेट के सीईओ के पद पर कार्यरत है। स्‍पीगेल की अनुमानित आय 12 हजार करोड़ रुपए होने के साथ ही दुनिया के सबसे कम उम्र में अरबपति की लिस्ट में शामिल हो गए है। ईवन स्‍पीगेल ने अपने दो मित्रो के साथ मिलकर स्नेपचेट के एप्प की शुरुआत की थी। आज स्नेपचेट पर प्रतिदिन लगभग 200 करोड़ वीडि‍यो एवं फोटोज साझा की जा रही है ।
बॉबी मर्फी :- 
कोलेज की समाप्ति के तुरंत बाद स्नेपचेट के सीटीओ बनकर 12 हजार करोड़ रुपए किआय प्राप्त कर  बॉबी मर्फी दुनिया से अरबपतियो की लिस्ट में शामिल हो गए है।
जॉन कॉलि‍सन :- 
2011 में अपने भाई के साथ जॉन कॉलि‍सन ने स्ट्रिप कम्पनी की शुरुआत की। महज 26 वर्ष की आयु में कॉलि‍सन लगभग 6600 करोड़ रुपए की आय प्राप्त करते है।

 

- - Advertisement - -