Health And Fitness, Lifestyle

November 29, 2016

शरीर के वजन पर ये असर डालती है हमारी नींद

Tags: , , , , , , , ,

अच्छी नींद हमारी सेहत के लिए कितनी जरुरी है यह तो शायद सभी जानते ही होंगे पर हाल ही हुए नए शोध से पता चला है की अच्छी नीद वजन नियन्त्रण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.यदि आप कम सोते है यानि पर्याप्त नींद नहीं लेते तो यह वजन को नियंत्रित करने वाले दो हार्मोनों को प्रभावित करती है.

लेप्टिन नामक हार्मोन्स का सीधा सम्बन्ध संतुष्टि से होता है जो वजन को कम करने में अहम् भूमिका निभाता है.और कम सोने से लेप्टिन कम हो जाता है. यही नहीं, पर्याप्त नीद नहीं लेने से भूख से सम्बन्ध रखने वाले हार्मोन्स घ्रेलिन को कम करता है. पूरी नीद ना लेने से भूख से सम्बन्ध रखने वाले हारमोंस घ्रेलिन भी बढ़ जाता है.

रिसर्च में अनुसार स्वास्थ्य विभाग के शोधकर्ताओ ने ग्रामीण से जुड़े लोगो की नीद की अवधि और शरीर मॉस इंडेक्स के बीच के संबंधो का मूल्याकन किया है. हमारे शरीर के वजन और ऊंचाई के बीच सम्बन्ध को बताता है. बी. एम् .आई के मुताबिक 18 से 25 को सामान्य और 25 से 30 को अधिक वजन, 30 को अधिक मोटा माना गया है.

ग्रामीण लोगो पर यह शोध इसलिए किया गया क्योंकि उनमें ख़तरनाक व्यवहार के प्रति रुझान ज्यादा होता है. लोगो से उनकी नीद की अवधि, शारीरिक गतिविधियाँ जो की उनके पेशे से जुडी थी उनमे अवसाद के लक्षण, अल्कोहल युक्त पदाथों लो खपत और खर्राटो सम्बंधी पूरी जानकारी ली गई. इसके साथ ही उनके कद और वजन को भी मापा गया.

शोधकर्ताओं ने पाया की 6 घंटे से भी कम नीद लेते उनका बॉडी मास इंडेक्स ओसत यानि 30 की सीमा तक था और 28 तक उन लोगो में पाया गया जो एक समय में 9 घंटे की नीद लेते है.