voter id card online apply

भारत के कई राज्यों में चुनाव 2017 की घोषणा हो गई है साथ ही साथ लोगो को वोटर कार्ड बनवाने के लिए सरकार जागरूक भी कर रही है. ताकि आगामी चुनाव में वोट डालने में किसी भी वोटर को किसी तरह की कोई परेशानी न आये. कई लोग अपना वोटर कार्ड कलर बनवाना चाहते है तो कोई ब्लेक एंड व्हाइट सभी की अपनी अपनी पसंद होती है. कई व्यक्तियों का कहना है की कलर वोटर आई डी कार्ड जल्द ही ख़राब हो जाते है जबकि ब्लेक एंड व्हाइट वोटर कार्ड जल्दी ख़राब नहीं होते है. यह अधिक समय तक चलते है.

चुनाव में वोट डालने के लिए व्यक्ति का 18 वर्ष का होना आवश्यक होता है जिसके लिए अपनी उम्र का सत्यापन देने के लिए वोटर आई डी कार्ड का होना जरुरी होता है. बिना वोटर आई डी के कोई भाई व्यक्ति वोट नहीं डाल सकता है. सरकार सिर्फ उसी व्यक्ति को वोट डालने का अधिकार देती है जिसके पास वोटर आई डी कार्ड बना होता है. कई व्यक्तियों के पास वोटर कार्ड तो है लेकिन उनमे कई तरह गलतियों भी है. आज हम आपको बतायेगे की वोटर आई डी की गलतियों को आप किस तरह से सही करा सकते है.

करेक्शन करने के लिए आपको भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in/forms/ पर लॉगइन करना होगा. इसके बाद इन वोटर रोल के ऑइकन पर क्लिक करना होगा जिससे इस पर एक फार्म 8 खुलेगा.यह फार्म आपको ऑनलाइन भरना होगा. 

क्या कर सकते है :

वोटर आई डी कार्ड में कई बार विभिन्न प्रकार की गलतियां भी हो जाती है जैसे नाम में गलती , माता या पिता के नाम में गलती, एड्रेस में या फिर फोटो में भी कई प्रकार की गलतियां हो जाती है. जिन्हें सही करवाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है. कई बार वोटर कार्ड में नाम किसी और का और पता किसी और का प्रिंट हो जाता है जिसे आप बड़ी आसानी से आनलाइन ठीक करा सकते है.

नाम दर्ज होना आवश्यक :

यदि आपके नाम का वोटर आई डी कार्ड बना हुआ है या फिर आपका नाम वोटर आई डी लिस्ट में जुडा हुआ है तो ही आप वोटर आई डी में करेक्शन करा सकते है अन्यथा नहीं. आप किसी दुसरे के वोटर आई डी में करेक्शन नहीं करा सकते है.किसी दुसरे के वोटर आई डी में करेक्शन करा कर उसमे अपना नाम दर्ज करवाना कानूनन अपराध होता है.

सही जानकारी का चयन :

जब आप अपने वोटर आई डी कार्ड में आनलाइन करेक्शन कराने जायेंगे तो आपके सामने एक फार्म होगा जिसमे जिस स्थान पर गलती हुई है उस स्थान पर सही और सटीक भाषा में अपना उत्तर लिखे क्यों की वही जानकारी आपके वोटर आई डी कार्ड पर प्रिंट होगी. इसलिए जानकारी भरते समय सभी बातो की भूल कर ध्यान से उस कार्य को करे . ताकि वोटर कार्ड में किसी तरह की कोई गलती नहीं हो.

ओरिजनल डोक्युमेंट करने पड़ेगे स्केन :

जब भी आप अपने वोटर आई डी कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन करने के लिए जाए तो आपने साथ वोटर आई डी में दिए गए सभी जरुरी दात्तावेज भी साथ में लेकर जाए क्यों की ऑनलाइन करेक्शन में आपके सभी ओरिजनल कागजात को स्केन किया जायेगा. फिर आपकी जानकारी को अपडेट किया जायेगा.

फोटो का करे बदलाव :

यदि आपके वोटर आई डी कार्ड की सारी जानकारी सही है लेकिन आपको अपने फोटो में करेक्शन करना है तो आप अपनी कलर फोटो को व्हाइट ब्लेक ग्राउंड में खिची हुई फोटो को अपलोड कर सकते है एक बात का खास ध्यान रखना आवशयक है की आपकी कलर फोटो का ब्लेक ग्राउंड व्हाइट होना चाहिए नहीं तो निर्वाचन कार्यालय आपका करेक्शन रिजेक्ट कर देगा.

एक महीने में प्राप्त करे वोटर आई डी कार्ड :

आपने यदि आपने वोटर आई डी कार्ड में किसी प्रकार का करेक्शन कराया है तो आपके घर निर्वाचन आयोग कार्यालय से एक आधिकारि आएगा जो आपके द्वारा करेक्शन की गई सारी जानकारी के ओरिजनल कागजात आपसे मागेगा और यदि वह सब सही हुए तो एक सॉफ्ट काफी वह अपने साथ ले कर जायेगा. और एक महीने के बाद आप अपना वोटर आई डी कार्ड प्राप्त कर सकते है.

Advertisement
Loading...