Nail Polish Side Effects

नेल पॉलिश एक ऐसी चीज है जिसे हर लड़की और हर महिला यूज़ किये बिना नहीं रह सकती है क्योंकि महिलाएं अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कुछ भी कर सकती है जैसे काजल ,बिंदी ,पाउडर ,लिपस्टिक आदि यह सब चीजे महिलाओं की खूबसूरत बढ़ा देती है लेकिन अपने आप को खूबसूरत बनाने के चक्कर में महिलाएं ये भूल जाती है की जो चीजे खूबसूरत बना सकती है वही चीजे हमारी सुन्दरता को बिगाड़ भी सकती है क्योकि सस्ते में बिकने वाले कई मेकअप के समान हमारे लिए नुकसानदायक हो सकते है और इस लिए आज हम आप लोगो को नेल पॉलिश से होने वाले कुछ खतरानाक नुकसान के बारे में बताने जा जा रहे है जिसे सुन कर शायद महिलायें नेल पॉलिश ही लगा छोड़ देगी .

1.नेल पॉलिश का यूज़ करने वाली महिलाओं में कई ट्रिफेनियल फॉस्फेट जैसा कुछ जहरीले भौतिकत्व पाया गया है लेकिन जब किसी नेल पॉलिश की बात करे तो इस बारे में कोई भी जिक्र नहीं किया गया है.

2.जो महिलायें नेल पॉलिश का यूज़ करती है उन नेल पॉलिश में कई प्रकार का न्यूरो टॉक्सिक जहरीले पदार्थ पायें जाते है जोकि महिलाओं के दिमाग पर बहुत ही बुरा असर डाल देता है और उनकी हड्डी को भी कमजोर बना देता है जिनसे महिलाओं को नुकसान पहुचता है.

3.इस नेल पॉलिश में सबसे खतरानाक चीज होती है फॉर्मेलडेय्डे यह तत्व है जोकि बहुत ही खतरनाक बीमारी को जन्म देता है जैसे की कैंसर और यह सबसे ज्यादा असर बच्चो पर करता है.

4.जब भी आप किसी भी प्रकार की नेल पॉलिश का यूज़ करेगे तो आप को 9 से 10 घंटे के बाद से आपके गले में सूजन और खराश जैसे लक्षण आप को दिखाई देने लग जायेगे.

5.ये नेल पॉलिश आप की दिमाग ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र को भी बहुत नुकसान पहुचती है इस लिए इस नेल पॉलिश का यूज़ जितना कम किया जाए उतना है अच्छा हम महिलाओं के लिए.

Advertisement
Loading...