- - Advertisement - -

अगर आपको रहना है हमेशा खुश तो करे ये जरुरी काम

how-to-be-always-happy-at-your-work

अपनी जिंदगी और काम के बीच सामंजस्य बैठाना मुश्किल साबित होता है। इससे हम न निजी जिंदगी में खुश रह पाते हैं और न ही कार्यस्थल पर क्षमता का पूरा इस्तेमाल कर पाते हैं। जानिए कैसे बनेगा यह बैलेंस. 85 फीसदी लोग अपनी नौकरी की वजह से तनाव 83 में रहते हैं। अमेरिका में हुई रिसर्च के मुताबिक। निकाले जाने का डर ,मनचाहे मौकों की कम, कम सैलेरी मिलना, परेशान करने वाले साथी।

ऐसे कार्यों की पहचान कीजिए जो जरूरत से ज्यादा समय लेकर आपकी कार्यक्षमता को कम कर रहे हैं और समय बर्बाद कर रहे हैं। ऑफिस से निकलने के बाद ऑफिस के ई-मेल चैक न करें। अगर आपकी प्रोफाइल में घर से काम करना शामिल है, तो उसका भी समय तय रखिए।

सुपरहीरो बनने की कोशिश न करें। काम ज्यादा हो तो परिवार या दोस्तों से मदद या कुछ पैसा खर्च कर भी मदद ले सकते हैं। सभी जरूरी कार्यों की उनकी प्राथमिकता के आधार पर लिस्ट बनाइए और उनमें लगने वाला समय भी लिखिए। इससे आप समय को मैनेज कर सकेंगे।

ऐसे काम को करने से मना कीजिए जिसे दिए गए समय में कर पाना संभव न हो। उसके लिए आप अधिक समय की मांग कर सकते हैं।

जब भी मौका मिले परिवार या दोस्तों के साथ घूमने का प्लान जरूर बनाएं। परिवार से जुड़े खास मौके याद रखिए और उन्हें खास बनाइए।

किसी बड़े और जरूरी काम को दिन के आखिर तक के लिए न बचाएं, क्योंकि तब तक आप थक चुके होंगे और काम पूरा न होने पर तनाव होगा।

सही डाइट लीजिए, नींद पूरी कीजिए और रोजाना थोड़ी बहुत ही सही, एक्सरसाइज जरूर कीजिए। इससे 40 फीसदी तक तनाव कम हो सकता है।

- - Advertisement - -
Loading...
- - Advertisement - -